बिहार में आरजेडी-कांग्रेस का गठबंधन फेल, एनडीए करेगा क्लीन स्वीप

लोकसभा चुनाव 2019 के फाइनल रिजल्ट से पहले एग्जिट पोल ने न सिर्फ एक बार फिर मोदी सरकार की वापसी के स्पष्ट संकेत दिए हैं, बल्कि विरोधी नेताओं की परफॉर्मेंस पर सवालिया निशान खड़े कर दिए हैं. सबसे ज्यादा चौंकाने वाले अनुमान बिहार से आए हैं, जहां भारतीय जनता पार्टी-जनता दल यूनाइटेड और लोक जनशक्ति पार्टी का गठबंधन लगभग क्लीन स्वीप करता नजर आ रहा है. यानी राष्ट्रीय जनता दल, कांग्रेस और आरएलएसपी का महागठबंधन पूरी तरफ विफल होता दिखाई दे रहा है.

अगर यह अनुमान 23 मई को नतीजों में तब्दील होता है तो यह सिर्फ महागठबंधन की हार नहीं होगी, बल्कि उसके सबसे बड़े पार्टनर दल आरजेडी को लीड कर रहे तेजस्वी यादव की स्वीकार्यता पर सवालिया निशान लगाएगा. ऐसा इसलिए भी, क्योंकि यह पहला मौका था जब युवा नेता तेजस्वी यादव ने अपने पिता व बिहार की राजनीति में समोसे में आलू की तरह जरूरी समझे जाने वाले लालू यादव के बिना चुनाव लड़ा. चारा घोटाला केस में लालू यादव जेल में हैं और उन्हें सुप्रीम कोर्ट से भी राहत नहीं मिली है. यही वजह रही कि इस चुनाव में लालू यादव प्रचार से पूरी तरह गायब रहे और तेजस्वी यादव ने कमान संभाली.

अपने पिता के नक्शेकदम पर चलते हुए तेजस्वी यादव ने जरूर सामाजिक न्याय को सबसे अहम मुद्दा बनाया और बीजेपी पर दलित-गरीब व अल्पसंख्यक विरोधी होने का आरोप लगाते हुए चुनाव लड़ा. इसके अलावा तेजस्वी ने कांग्रेस समेत दूसरे गैर-बीजेपी दलों को भी अपने साथ लेकर चुनाव लड़ा, लेकिन तेजस्वी की कोई भी तरकीब काम करती दिखाई नहीं दी.

एक एजेंसी के एग्जिट पोल का अनुमान है कि बिहार की कुल 40 लोकसभा सीटों में बीजेपी-जेडीयू-एलजेपी गठबंधन को 38 सीटों पर जीत मिल सकती है. यानी एक तरह से मोदी-नीतीश और रामविलास पासवान की तिकड़ी के सामने युवा तेजस्वी का नेतृत्व फीका पड़ता नजर आ रहा है. ऐसा तब है जबकि तेजस्वी व उनकी मां राबड़ी देवी और बहन मीसा भारती ने मिलकर लालू यादव को साजिश के तहत जेल भिजवाने का मुद्दा उठाया.

इसके अलावा विधानसभा चुनाव साथ लड़कर अलग होने वाले नीतीश कुमार पर जनादेश की चोरी करने का आरोप भी तेजस्वी यादव लगाते रहे, लेकिन एग्जिट पोल के अनुमान इन तमाम राजनैतिक व भावनात्मक पहलुओं के असर को फीका बता रहे हैं. यानी अगर फाइनल नतीजे भी यही रहते हैं तो निश्चित तौर पर आरजेडी और तेजस्वी यादव की स्वीकार्यकता को लेकर सवाल उठा सकते हैं.

Web Title : RJD CONGRESS ALLIANCE FAIL, NDA TO CLEAN SWEEP BIHAR

Post Tags:

ExitPoll Modi