टिकट वेडिंग मशीन से मिलेगा जनरल टिकट

बोकारो : दक्षिण पूर्व रेलवे आद्रा मंडल की ओर से जेनरल डब्बे में सफर करने वाले रेल यात्रियों के लिए बोकारो स्टेशन पर शुक्रवार से ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन की शुरुआत की गई है. टिकट वेडिंग मशीन की सुविधा बोकारो समेत आद्रा, पुरूलिया एवं बर्नपुर स्टेशन में भी दी गई है. एटीवीएम मशीन लगने से रेल यात्रियों को अब लंबी कतारों में घंटो प्रतीक्षा करने की कोई ज़रूरत नहीं होगी.  

कई बार कतारें लंबी होने के कारण यात्री अपना टिकट नहीं कटा पाते, जिससे उनकी ट्रेनें भी छूट जाती है. यात्रियों की सुविधा को देखते हुए फिलहाल बोकारो स्टेशन पर तीन टिकट वेडिंग मशीन लगायी गयी है. इससे यात्रियों के समय की भी बचत होगी.  

इस संबंध में आद्रा मंडल के मंडल रेल प्रबंधक शरद कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि आद्रा मंडल के चार स्टेशनों के अतिरिक्त विष्णुपुर एवं बांकुड़ा स्टेशन में भी एक-दो दिनों में एटीवीएम मशीन लगने वाला है. इस मशीन से अब यात्री आसानी से टिकट निकाल सकते है.

स्मार्ट कार्ड के जरिये मिलेग टिकट : वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक आदत्यि कुमार चौधरी ने बताया कि एटीवीएम के इस्तेमाल का तरीका भी बेहद आसान है. इसके लिए यात्रियों को रेलवे एक स्मार्ट कार्ड मुहैया कराएगा जो कि बुकिंग काउंटरों में मिलेगा. इस स्मार्ट कार्ड को प्राप्त करने के लिए 100 रुपये का पहला रिचार्ज बुकिंग काउंटर से करवाना पढ़ेगा, जिसमें से 50 रुपये कार्ड की कीमत होगी एवं यात्रियों को 51 रुपये का रिचार्ज राशि कार्ड में मिलेगा.

यात्री को प्रत्येक रिचार्ज पर तीन प्रतिशत बोनस मिलेगा. यह कार्ड एटीवीएम के सेंसर पर रखना होगा. फिर भाषा का चयन कर यात्रियों को गंतव्य स्थान रूट, श्रेणी एवं यात्रियों की संख्या (सर्वाधिक 4 यात्री प्रति टिकट) आदि दर्ज करनी होगी. पल भर में प्रिंटेड टिकट यात्रियों के सामने होगा. तथा स्मार्ट कार्ड के रिचार्ज से मिलने वाले 3 प्रतिशत बोनस के जरिए पैसे भी बचेंगे.

Web Title : GENERAL TICKET WILL BE OBTAINED FROM TICKET WEDDING MACHINE

Post Tags: