झारखंड पर अगले 3 दिन भारी, IMD ने जारी किया मूसलाधार बारिश का अलर्ट, किन जिलों में ज्यादा खतरा?

 झारखंड में अगले 3 दिन तक मौसम खराब रहेगा. मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी एवं उसके आसपास के इलाकों में निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित हुआ है. इससे सूबे में 19 से 22 सितंबर तक तेज बारिश के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. यही कारण है कि मौसम विभाग ने इस दौरान झारखंड के विभिन्न हिस्सों में बुधवार से अगले तीन दिनों तक जोरदार बारिश की चेतावनी जारी की है. इस दौरान कुछ जगहों पर भारी से ज्यादा भारी बारिश हो सकती है.  

रांची मौसम विज्ञान केंद्र के प्रभारी अभिषेक आनंद ने मंगलवार को बताया कि बंगाल की खाड़ी पर निम्न दबाव का क्षेत्र बनने के कारण झारखंड के अधिकांश हिस्सों में जोरदार बारिश होगी. मौसम विभाग ने झारखंड के दक्षिणी, मध्य और पश्चिमी हिस्सों में 22 सितंबर तक मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की है. सूबे के कुछ हिस्सों में भारी से ज्यादा भारी बारिश का भी अलर्ट जारी किया गया है.  

यदि अगले 24 घंटों की बात करें तो दक्षिणी और मध्य झारखंड के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना बन रही है. जिन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है उनमें रांची समेत आठ जिले शामिल हैं. इसके बाद अगले दिन कम दबाव क्षेत्र का असर राज्य के पश्चिमी और मध्य हिस्से पर पड़ेगा. इससे सूबे के इन क्षेत्रों में जोरदार बारिश होगी.  

रांची मौसम विज्ञान केंद्र ने वेदर बुलेटिन में कहा है कि 22 सितंबर को झारखंड के उत्तर-पश्चिम और उत्तर-पूर्वी हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है. मौसम विज्ञानियों का कहना है कि उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी एवं उसके आसपास के इलाकों में निम्न दबाव का क्षेत्र सूबे किसानों के लिए अच्छी खबर लाया है क्योंकि झारखंड में अभी तक औसत से 34 फीसदी कम बारिश हुई है. इस सिस्टम के कारण जोरदार बारिश होने से झारखंड में बारिश की कमी पूरी हो सकती है. खासकर धान की फसल को काफी लाभ होगा.  

Web Title : HEAVY RAINS WARNING FOR JHARKHAND FOR NEXT 3 DAYS, IMD ISSUES WARNING OF TORRENTIAL RAINS, WHICH DISTRICTS ARE MOST AT RISK?

Post Tags: