मुसीबतों से घिरा सोरेन परिवार, अब हेमंत की भाभी सीता सोरेन को करना होगा CBI का सामना

झारखंड के सोरेन परिवार की मुश्किलें बढ़ती हुई नजर आ रही हैं. दरअसल, झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के मुखिया शिबू सोरेन का परिवार भ्रष्टाचार के कई मामलों का सामना कर रहा है. ऐसे में अब शिबू सोरेन की सबसे बड़ी बहू सीता सोरेन को विशेष सीबीआई अदालत के समक्ष मुकदमे का सामना करना होगा. सीबीआई साल 2012 के विधायकों की खरीद-फरोख्त के मामले में गवाहों से पूछताछ कर रही है.

सीता सोरेन दिवंगत दुर्गा सोरेन की पत्नी है. वह जामा सीट का प्रतिनिधित्व करती हैं. बतौर विधायक यह उनका तीसरा कार्यकाल है. कथित जमीन घोटाले में पूर्व सीएम हेमंत सोरेन के जेल जाने के बाद यह अटकलें भी लगी थीं कि सीता को अगला मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है. हालांकि हेमंत ने चंपाई सोरेन पर भरोसा जताया. ऐसे में आखिर सीता सोरेन को सीबीआई का सामना क्यों करना पड़ेगा? यह पूरा मामला क्या है? आइए डिटेल में समझते हैं.. .

सोरेन परिवार पर नई मुसीबत
सोरेन परिवार पर यह नई मुसीबत हेमंत सोरेन के खिलाफ कार्रवाई के ठीक बाद आई है. दरअसल, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 31 जनवरी को रांची में कथित जमीन घोटाले से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में पूर्व सीएम को गिरफ्तार किया था. वहीं शिबू सोरेन खुद भाजपा सांसद निशिकांत दुबे की शिकायत पर लोकायुक्त के समक्ष आय से अधिक संपत्ति के मामले का सामना कर रहे हैं. JMM प्रमुख ने इस कार्यवाही को दिल्ली उच्च न्यायालय में चुनौती दी थी. हालांकि उच्च न्यायालय ने मामले में हस्तक्षेप करने से इनकार करते हुए उनकी याचिका खारिज कर दी.

डिटेल में समझिए सीता सोरेन का पूरा मामला
दरअसल, साल 2012 में झारखंड में राज्यसभा के लिए चुनाव हुआ था. उसी दिन एक कार में इनकम टैक्स विभाग ने 2. 15 करोड़ रुपए कैश जब्त किया था. इसके बाद चुनाव आयोग के चुनाव रद्द करने के बाद साल 2013 में झारखंड हाईकोर्ट के निर्देश पर सीबीआई ने खरीद-फरोख्त का एक मामला दर्ज किया था. इस केस में सीता सोरेन को भी आरोपी बनाया गया. सीता ने तब अग्रिम जमानत याचिका दायर की थी जिसे हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया और उन्हें एक हफ्ते के अंदर सरेंडर करने को कहा. सीता ने 25 फरवरी 2014 को आरके चौधरी की विशेष सीबीआई अदालत में आत्मसमर्पण कर दिया.

यह भी पढ़िए: मंच से फूट-फूटकर रोने लगीं कल्पना सोरेन, जेल में बंद पति हेमंत के लिए क्या बोलीं

सीबीआई का सामना करेंगी सीता
इस मामले में छह आरोपियों में से सीता सोरेन को पहले भगोड़ा घोषित किया गया था और 19 फरवरी, 2014 को सीबीआई द्वारा रांची और बोकारो में उनकी संपत्ति कुर्क कर ली गई थी. इस मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने बताया कि तीन गवाह पहले ही अदालत के समक्ष गवाही दे चुके हैं. सीबीआई इस मामले में गवाहों से पूछताछ कर रही है. ऐसे में अब सीता सोरेन को भी विशेष सीबीआई अदालत के समक्ष मुकदमे का सामना करना होगा.  

Web Title : HEMANTS SISTER IN LAW SITA SOREN WILL NOW HAVE TO FACE CBI

Post Tags: