गौरी घाट से खुलेआम बालू का अवैध खनन, माफिया लगा रहे करोड़ों का चूना

स्वर्णरेखा के गौरी घाट से व्यापक पैमाने पर बालू का अवैध खनन जारी है. इससे नदी के अस्तित्व पर गंभीर संकट उपस्थित हो गया है. यहां से प्रतिदिन पांच सौ से अधिक ट्रैक्टर एवं डंपर से बालू की अवैध निकासी कर खुलेआम बाजार में दोगुनी कीमत पर बेची जा रही है. स्थानीय प्रशासन एवं पुलिस की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है. इससे बालू माफिया का मनोबल बढ़ता जा रहा है.

बताया गया कि पिछले एक माह से इस अवैध धंधे को खुलेआम अंजाम दिया जा रहा है. इस घाट से रोज करीब 15 लाख से अधिक के बालू का अवैध कारोबार हो रहा है. इस उत्खनन में करीब सौ से अधिक ट्रैक्टर, जेसीबी और हाइवा का उपयोग किया जा रहा है. जबकि प्रत्यक्ष एवं परोक्ष रूप से करीब तीन सौ से अधिक लोग इस अवैध नेटवर्क से जुड़कर सरकार को प्रतिमाह करोड़ों का चूना लगा रहे हैं. इतना ही नहीं यहां से आदित्यपुर, गम्हरिया से लेकर चांडिल, कपाली थाना क्षेत्र में बेखौफ बालू की आपूर्ति की जाती है.

अवैध बालू उठाव के खिलाफ ग्रामीणों में आक्रोश

बालू माफिया द्वारा कपाली थाना अंतर्गत गौरी घाट से रोजाना सैकड़ों ट्रैक्टरों व मालवाहक 407 में अवैध रूप से बालू का उठाव किया जा रहा है. जबकि आदित्यपुर थाना क्षेत्र के सापड़ा से होकर अवैध रूप से हो रही बालू की ढुलाई के खिलाफ लोगों में आक्रोश है. अवैध बालू उठाव पर रोक लगाने के लिए उपायुक्त से शिकायत की गई. ग्रामीणों ने बताया कि बालू उठाने के बाद गंतव्य तक पहुंचने के लिए ट्रैक्टर एवं हाइवा की गति काफी तेज रहती है. इससे बराबर इस मार्ग पर दुर्घटनाएं होती रहती है. पुलिस एवं स्थानीय प्रशासन की शह पर यह अवैध धंधा शाम के 6 बजे से सुबह छह बजे तक चलता है,.

सपड़ा मार्ग से बैरियर गायब, दंडाधिकारी भी लापता इस क्षेत्र में बालू का अवैध उत्खनन और परिवहन को रोकने के लिए तत्कालीन डीसी के आदेश पर सपड़ा मुख्य मार्ग पर बैरियर लगाया गया था. यहां तीन पाली में दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति कर आदित्यपुर पुलिस को सहयोग का निर्देश दिया गया था. इससे काफी हद तक अवैध बालू उठाव में अंकुश लगा था. इधर, पिछले एक वर्षों से वहां से बैरियर को हटा दिया गया. जबकि दंडाधिकारी का भी पता नहीं है.

Web Title : ILLEGAL SAND MINING FROM GAURI GHAT, MAFIA IS LOOTING CRORES OF RUPEES

Post Tags: