देश में साइबर अपराध रोकेगा ‘प्रतिबिंब’ ऐप, कैसे करता है काम; देवघर में चलेगा विशेष अभियान

साइबर अपराध को रोकने के लिए सीआईडी झारखंड का ऐप ‘प्रतिबिंब’ पूरे देश के लिए मॉडल बनेगा. केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन आने वाली संस्था आई4सी की पहल पर झारखंड सीआईडी ने ‘प्रतिबिंब’ के इस्तेमाल की अनुमति दूसरे राज्यों को भी दी है. इन राज्यों की पुलिस को इसका लॉगिन व आईडी दिया गया है.

शुक्रवार की शाम गृह मंत्रालय की आई4सी की ओर से ऑनलाइन मीटिंग आयोजित की गई. इसमें देश के सभी राज्यों में साइबर अपराध पर नियंत्रण के लिए काम करने वाले पदाधिकारियों को जोड़ा गया. प्रतिबिंब ऐप देशभर में साइबर अपराध में इस्तेमाल हो रहे मोबाइल नंबरों की मैपिंग करता है. इसके बाद उन पर लगाम लगाने की कार्रवाई संबंधित जिलों की पुलिस करती है.

देवघर में चलाया जाएगा विशेष अभियान

देवघर जिले से अभी सर्वाधिक साइबर ठगी के कॉल हो रहे हैं. रोज प्रतिबिंब 400-500 नंबरों को ट्रेस कर रहा है. जो देवघर जिले से सक्रिय हैं. चौंकाने वाली बात यह है कि देश के कुल साइबर अपराध से जुड़े कॉल में हर पांचवां कॉल देवघर जिले से किया जा रहा. यानी साइबर ठगी में 20 फीसदी कॉल अकेले देवघर से जा रहे हैं. ऐसे में सीआईडी व पुलिस मुख्यालय के ऑपरेशन विंग ने जिले में साइबर अपराधियों के खिलाफ विशेष अभियान चलाने का फैसला लिया है.

युवक के खाते से ठगों ने उड़ाए 17 हजार

डोरंडा थाना क्षेत्र के एसबीआई के समीप रहने वाले निश्चित चोपड़ा के खाते से साइबर अपराधियों ने 17 हजार रुपए की ठगी कर ली. इस संबंध में निश्चित ने डोरंडा थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी है. निश्चित ने पुलिस को बताया कि बीते 17 नवंबर को उनके मोबाइल पर राशि निकासी का मैसेज आया, जबकि उन्होंने खाते से पैसा की निकासी नहीं की थी. क से पता करने पर उनके खाते से किसी अज्ञात व्यक्ति ने राशि अपने खाते में ट्रांसफर की है. इसके बाद वह थाना पहुंचे और मामला दर्ज कराया.

Web Title : PRATIBIMB APP TO PREVENT CYBER CRIME IN THE COUNTRY, HOW IT WORKS; SPECIAL CAMPAIGN WILL BE RUN IN DEOGHAR

Post Tags: