झारखंड में भीषण हादसा, कोयला प्रोजेक्ट के पास गोफ में समा गईं तीन महिलाएं; एक के शव का आधा हिस्सा बरामद

झारखंड के धनबाद स्थित बीसीसीएल के कुसुंडा क्षेत्र में कोयला प्रोजेक्ट के समीप गोफ में तीन महिलाएं रविवार की दोपहर समा गईं. यह क्षेत्र भू-धंसान प्रभावित है. देर शाम तक एक महिला का शव निकाला जा सका है. शव बुरी तरह क्षत-विक्षत है. शरीर का आधा टुकड़ा ही निकाला जा सका.

जानकारी के मुताबिक, जो तीन महिलाएं गोफ में समाईं हैं वे पास की बस्ती धोबीकुल्ही, बड़की बऊवा की हैं. इनके नाम मनवां देवी, ठंडिया देवी एवं पोरला देवी हैं. बरामद शव की पक्के तौर पर पहचान नहीं हो सकी है. एक महिला को बचाने की कोशिश में दो और महिलाएं गिरीं. यह क्षेत्र अति संवेदनशील घोषित किया गया है. घटना बीसीसीएल के गोंदुडीह कोलियरी में संचालित एक आउटसोर्सिंग कंपनी हिलटॉप परियोजना के पास है.

बीसीसीएल एरिया प्रबंधन की टीम जेसीबी के साथ घटनास्थल पर मलबे को हटाकर महिलाओं को निकालने का प्रयास कर रही है. मौके पर मौजूद लोगों की भीड़ काफी आक्रोशित है. लोग रह रहकर नारेबाजी कर रहे हैं. दो कोयला अधिकारियों के साथ हाथापाई भी हुई है. आक्रोशित ग्रामीणों ने प्रशासन, बीसीसीएल और सीआईएसएफ के खिलाफ नारेबाजी भी की. कुछ कोयला अफसरों के साथ दुर्व्यवहार भी किया गया.

ग्रामीण ने विधायक मथुरा महतो का किया घेराव
घटनास्थल पर पहुंचे टुंडी विधायक मथुरा महतो का ग्रामीणों ने विरोध किया. मथुरा महतो ही धोबीकुल्ही एवं बड़की बऊवा बस्ती के लोगों का पुनर्वास भूली में कराने की पहल कर रहे हैं. अब तक बस्ती वालों का पुनर्वास नहीं हो सका है. कोयला परियोजना से महज पचास से सौ मीटर की दूरी पर सौ घर से ज्यादा की बस्ती है. इस बस्ती के बीच में 10 से 20 फीट का क्रैक यानी दरार डेवलप है जिससे पूर्व में कई घर घर जमींदोज हो चुके हैं.   

Web Title : JHARKHAND: THREE WOMEN DROWNED IN A COAL PROJECT NEAR A COAL PROJECT. HALF OF ONES BODY RECOVERED

Post Tags: