2023 में झारखंड को मिलेगा 3 एयरपोर्ट का तोहफा, दुमका, बोकारो और टाटा में शुरू होगी उड़ान सेवा

झारखंड:  नए साल में झारखंड में तीन और एयरपोर्ट खुलेंगे. इनमें टाटा, बोकारो और दुमका एयरपोर्ट शामिल हैं. ये एयरपोर्ट विमान परिचालन को तैयार हैं और उड़ान शुरू करने के प्रयास तेजी से चल रहे हैं. जमशेदपुर के सोनारी एयरपोर्ट से टाटा कंपनी के निजी विमानों का परिचालन हो रहा है. यहां से कमर्शियल विमान सेवा शुरू करने के प्रयास जारी हैं. बोकारो और दुमका एयरपोर्ट लगभग तैयार है. दोनों एयरपोर्ट अभी लाइसेंस लेने की प्रक्रिया से गुजर रहे हैं. बोकारो एयरपोर्ट के लिए सेल और दुमका के लिए राज्य सरकार लाइसेंस लेने की प्रक्रिया में शामिल है.

उड़ान योजना के तहत शुरू होगी फ्लाइट सेवा

उड़े देश का आम नागरिक (उड़ान) के तहत इन तीनों एयरपोर्ट से उड़ानें शुरू की जाएंगी. रीजनल कनेक्टिविटी सेंटर (आरसीएस) के तहत बोकारो से कोलकाता व पटना और टाटा से कोलकाता जुड़ेंगे. स्पाइस जेट कंपनी बोकारो और कोलकाता के बीच उड़ान सेवा की शुरुआत करेगी. एलाइंस एयर बोकारो से पटना के बीच उड़ान सेवा की शुरुआत करेगी. इंडिया वन नाम की एयरलाइन कंपनी जमशेदपुर से कोलकाता के बीच विमान सेवा की शुरुआत करेगी.  

इसी वर्ष मिली है देवघर एयरपोर्ट की सौगात

गौरतलब है कि इस वर्ष रांची एयरपोर्ट के बाद राज्य को देवघर एयरपोर्ट की सौगात मिली. इससे न केवल देवघर के आसपास के जिले के लोगों को बल्कि बिहार के कई जिलों के बाशिंदों का भी हवाई सफर आसान हो गया. वहीं, इस वर्ष रांची एयरपोर्ट ग्राहक संतुष्टि में देश में अव्वल रहा. साथ ही कुछ नए सेक्टरों में भी विमान सेवाएं शुरू हुईं. कोविड के बाद पहली बार गत 24 दिसंबर को रांची एयरपोर्ट ने प्रतिदिन यात्री आवागमन की संख्या को 9 हजार पार किया. इस दिन वर्ष में सबसे अधिक 28 विमानों का परिचालन किया गया औऱ 9,200 यात्रियों ने आवाजाही की.  

दुमका, बोकारो और टाटा एयरपोर्ट में सेवा जल्द

रांची एयरपोर्ट के निदेशक केएल अग्रवाल ने बताया कि दुमका, बोकारो और टाटा एयरपोर्ट विमान परिचालन के लिए तैयार है. लाइसेंस और कुछ कार्य शेष हैं. इनके पूरे होने के बाद यहां से उड़ान शुरू होगी. रांची से देवघर के लिए शेड्यूल जारी हो चुका है. रांची एयरपोर्ट के अधूर कार्य जल्द पूरे होंगे.  


Web Title : JHARKHAND TO GET 3 AIRPORTS IN 2023, FLIGHT SERVICES TO START IN DUMKA, BOKARO AND TATA

Post Tags: