Jharkhand Weather: रांची सहित कई जिलों में भारी बारिश के आसार

Jharkhand Weather: रांची सहित कई जिलों में भारी बारिश के आसार

झारखंड के कई जिलों में शनिवार को दोपहर तक भारी बारिश के आसार हैं. इसे लेकर मौसम केंद्र ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. बताया गया कि रांची समेत कोल्हान प्रमंडल के पूर्वी-पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां, सिमडेगा, लातेहार, लोहरदगा, गुमला, सिमडेगा, खूंटी जिलों में कई जगहों पर भारी बारिश हो सकती है.

बंगाल की खाड़ी के उत्तरी हिस्से में बने निम्न दबाव के मजबूत होने से ये स्थिति बन रही है. शुक्रवार को रात में सिस्टम बालासोर और सागर द्वीप समूह के बीच बंगाल व ओडिशा तट को पार करने के बाद सतह पर पहुंचा. इसके बाद यह उत्तर ओडिशा, बंगाल व झारखंड में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा से होकर उत्तर छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ता रहा. सिस्टम शनिवार को दोपहर के बाद कमजोर होगा.  

बताया गया कि शुक्रवार को सिस्टम के प्रभाव से झारखंड में कुछ जगहों पर 30 से 40 और कई स्थान पर 45 से 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली. इधर, पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक बारिश धनबाद के पंचेट में 88. 0 मिमी दर्ज की गई. बोकारो में 49. 9, कोडरमा में 40. 0 मिमी से अधिक बारिश हुई. वहीं जामताड़ा में 28. 4, हजारीबाग में 20, जमशेदपुर में 19, देवघर में 18, रामगढ़ में 16. 5 मिलीमीटर बारिश बारिश हुई.

मौसम केंद्र के पूर्वानुमान में राज्य में अच्छी बारिश होने की संभावना से अधिकतम तापमान में चार से पांच डिग्री सेल्सियस तक गिरावट आ सकती है. वैज्ञानिक अभिषेक आनंद के मुताबिक सिस्टम के प्रभाव से उत्तरी छोटानागपुर को छोड़ रांची समेत राज्य के कई अन्य हिस्से में शुक्रवार को सुबह से ही कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की और कुछ जगहों पर भारी बारिश हुई. शाम के बाद सिस्टम के मजबूत रहने की वजह से रांची समेत अन्य इलाके में रात में भी बारिश होती रही. वहीं देर रात तक कोल्हान समेत पलामू प्रमंडल में भी कहीं-कहीं भारी बारिश हुई. संतालपरगना में भी इस सिस्टम का प्रभाव दिखा.

Web Title : JHARKHAND WEATHER: HEAVY RAINS LIKELY IN MANY DISTRICTS INCLUDING RANCHI

Post Tags: