झारखंड में डुमरी उपचुनाव की सरगर्मी तेज, आज पर्चा दाखिल करेंगे NDA-UPA प्रत्याशी

झारखंड के बोकारो में डुमरी विधानसभा उपचुनाव की सरगर्मी तेज हो गई है. आज नामांकन का आखिरी तारीख है. आज एनडीए और यूपीए प्रत्याशी नामांकन डुमरी उपचुनाव के लिए दाखिल करेंगे. यूपीए की तरफ से झारखंड मुक्ति मोर्चा की बेबी देवी उम्मीदवार हैं तो वहीं एनडीए की तरफ से आजसू की यशोदा देवी मैदान में हैं. दोनों ही प्रत्याशी आज नामांकन दाखिल करेंगी. उम्मीद जाहिर की जा रही है कि दोनों ही धड़ों के कुछ वरिष्ठ नेता नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया के दौरान मौजूद रहेंगे. यह भी संभव है कि दोनों प्रत्याशी नामांकन से पूर्व शक्ति प्रदर्शन करेंगे. बता दें कि पूर्व स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता मंत्री जगरनाथ महतो के निधन के बाद डुमरी विधानसभा में उपचुनाव हो रहा है. वह यहां से लगातार 3 बार चुनाव जीते.  


यूपीए गठबंधन की झामुमो प्रत्याशी बेबी देवी राज्य की हेमंत कैबिनेट में उत्पाद एवं मद्य निषेध मंत्री हैं वहीं यशोदा देवी स्वर्गीय दामोदर महतो की पत्नी हैं. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने पिछले महीने बेबी देवी को मंत्रिपद सौंपा था. दरअसल, उपचुनाव में मनोवैज्ञानिक बढ़त हासिल करने के इरादे से झामुमो के शीर्ष नेतृत्व ने ऐसा किया. स्वर्गीय जगरनाथ महतो की डुमरी विधानसभा क्षेत्र में अच्छी पैठ थी. मंत्री भी थे. उनके निधन से जनता की सहानुभूति भी महतो परिवार की तरफ है. वहीं उनकी पत्नी को मंत्रिपद देकर मुख्यमंत्री ने यह संदेश भी देने का प्रयास किया है कि डुमरी पर उनका खास ध्यान है. वहीं, आजसू की यशोदा देवी पिछले विधानसभा चुनाव में यहां से दूसरे नंबर पर रही थीं.  


डुमरी उपचुनाव में जहां झामुमो को सहानुभूति लहर पर यकीन है तो वहीं एनडीए को यहां समीकरणों और आंकड़ों पर यकीन है. दरअसल, रामगढ़ उपचुनाव में बीजेपी और आजसू मतभेद भुलाकर साथ आए और इसका अपेक्षित परिणाम मिला. आजसू की सुनीता चौधरी चुनाव जीतीं. डुमरी में 2019 के विधानसभा चुनाव बीजेपी और आजसू अलग-अलग लड़ी थी. आजसू प्रत्याशी दूसरे नंबर पर रहे. एनडीए को उम्मीद है कि साथ लड़े तो रामगढ़ वाली कामयाबी दोहराई जा सकती है. हालांकि, झामुमो उनके दावों को खारिज करती है.  

Web Title : NDA UPA CANDIDATES TO FILE NOMINATION PAPERS FOR DUMRI BY ELECTION IN JHARKHAND TODAY

Post Tags: