कुख्यात नक्सली अमन गंझू ने किया आत्मसमर्पण, पुलिस ने रखा था 15 लाख का इनाम

झारखंड :  कुख्यात नक्सली अमन गंझू ने  पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया. राजधानी रांची के हरमू स्थित प्रक्षेत्रीय पुलिस महानिरीक्षक कार्यालय में झारखंड पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के वरीय अधिकारियों के समक्ष अमन गंझू ने हथियार के साथ आत्मसमर्पण किया. अमन गंझू भाकपा (माओवादी) संगठन का रीजनल कमांडर था. पुलिस ने अमन गंझू के ऊपर 15 लाख रुपये का ईनाम घोषित कर रखा था. पुलिस का कहना है कि झारखंड सरकार की आत्मसमर्पण एवं पुनर्वास नीति से प्रभावित होकर अमन गंझू ने आत्मसमर्पण किया है.  

वरीय अधिकारियों के समक्ष किया आत्मसमर्पण

भाकपा (माओवादी) के रीजनल कमांडर अमन गंझू ने रांची जोनल आईजी ऑफिस में आईजी (अभियान) एवी होमकर, रांची जोनल आईजी पंकज कंबोज, डीआईजी अनूप बिरथरे और गढ़वा एसपी अंजनी झा सहित केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के वरीय अधिकारियों को समक्ष आत्मसमर्पण किया. गौरतलब है कि अमन गंझू के ऊपर झारखंड सरकार ने जहां 15 लाख रुपये का इनाम घोषित कर रखा था वहीं एनआईए ने भी उसके ऊपर 4 लाख रुपये का इनाम रखा था. अमन गंझू की पुलिस को लंबे समय से तलाश थी.

ऑपरेशन डबल बुल के बाद से था फरार था अमन

बताया जाता है कि मूलरूप से बिहार के औरंगाबाद जिला स्थित ढिबरा थानाक्षेत्र अंतर्गत झरना गांव का रहने वाला अमन गंझू झारखंड के लातेहार, लोहरदगा और गुमला इलाके में सक्रिय था और कई नक्सल वारदातों में शामिल रहा है. मिली जानकारी के मुताबिक 8 फरवरी 2022 को लोहरदगा के बुलबुल इलाके में ऑपरेशन डबल बुल चलाया गया था. इस ऑपरेशन में रवींद्र गंझू दस्ते को भारी नुकसान पहुंचा था. इस ऑपरेशन के बाद से ही अमन गंझू फरार था. अब पुनर्वास नीति के तहत उसने आत्मसमर्पण किया है.  

नक्सलियों के खिलाफ लगातार जारी है अभियान

गौरतलब है कि झारखंड में नक्सलियों के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जा रहा है. एक ओर जहां सीधी लड़ाई में नक्सलियों के सफाए का लक्ष्य रखा गया है तो वहीं सरकार को आत्मसमर्पण और पुनर्वास नीति के तहत नक्सलियों को मुख्यधारा से जुड़ने का मौका दिया जा रहा है. सितंबर महीने से झारखंड और छत्तीसगढ़ की सीमा पर स्थित बूढ़ा पहाड़ को नक्सलमुक्त बनाने के लिए ऑपरेशन ऑक्टोपस लांच किया गया. ऑपरेशन के दौरान बूढ़ा पहाड़ को ना केवल आजाद कराया गया बल्कि झालुडेरा, लातेहार के तिसिआ और नावाटोली सहित छत्तीसगढ़ के पुंदाग में सुरक्षाबलों का कैंप स्थापित किया गया है. बता दें कि कभी ये इलाके नक्सलियों का गढ़ माने जाते थे. अब आजाद हैं.  

Web Title : NOTORIOUS NAXAL AMAN GANJHU SURRENDERS, POLICE ANNOUNCE RS 15 LAKH REWARD

Post Tags: