उपायुक्त के आदेशानुसार जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

देवघर : उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा के आदेशानुसार जिला परिवहन पदाधिकारी, देवघर के निर्देश पर  ए. एस. कॉलेज, देवघर के सभागार में बीएड के छात्र-छात्राओं के बीच सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया.  

इस कार्यक्रम में यातायात थाना के पुलिस पदाधिकारी रतन कुमार सिंह, आरएन दुबे, जिला रोड सेफ्टी (पीआईयू) के आईटी मैनेजर रविश कुमार गुप्ता, आईटी ध्तकनीकी सहायक आशिष शर्मा, अजय कुमार एवं उदय कुमार द्वारा उपस्थित छात्राओं को सड़क सुरक्षा से संबंधित सभी महत्वपूर्ण नियमों की जानकारी दी गई.  

सड़क नियमों के पालन न करने के कारण जिले में हो रहे सड़क दुर्घटनाओं के बारे में जानकारी देते हुए सड़क सुरक्षा के 10 स्वर्णिम नियमों को बताया एवं समझाया गया. कार्यक्रम के दौरान हिट एंड रन एवं ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन संबंधी जानकारी दी गई. इस कार्यक्रम में कॉलेज के लगभग 100 छात्र-छात्राओं के साथ प्रधानाध्यापक, एवं शिक्षकों ने भाग लिया.  

इस दौरान छात्र छात्राओं ने शपथ लिया कि वे सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करेंगे एवं अपने आस-पास, अपने परिजनों व मित्रजनों को सड़क सुरक्षा के नियम का पालन करने हेतु प्रेरित किया करेंगे. कार्यक्रम में सभी को सड़क सुरक्षा संबंधित नियमों के साथ-साथ सड़क पार कैसे करें, ट्रैफिक सिग्नलों तथा रोड साइनेजो का पालन कैसे करें, बिना हेलमेट दो पहिया वाहन न चलायें एवं चरपहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट का प्रयोग अवश्य करें.  

इसके अलावे कार्यक्रम के माध्यम से सभी अभिभावकों से अपील की गई कि अपने नाबालिग बच्चों को वाहन तब तक न दें, जब तक कि उनका ड्राइविंग लाइसेंस न बन जाय. इसके अलावे सभी से अपील की गई कि वाहन चलाते समय मोबाइल का उपयोग कदापि न करें, किसी प्रकार का नशा या शराब का सेवन कर वाहन न चलायें, किसी भी ओवर लोडिंग वाहनों में न बैठे और न ही बैठने की सलाह दें. आज ट्रैफिक का पालन न करने की वजह से हर साल सड़क हादसों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है.  

यह एक गंभीर और चिंताजनक विषय है. सड़क दुर्घटनाओं से बचने के लिए ट्रैफिक नियमों का पालन के साथ-साथ सतर्क रह कर हमें अपनी जीवन की रक्षा करनी चाहिए. हम सजग रहते हुए हीं अपने बच्चों के सुरक्षित भविष्य का निर्माण कर सकते हैं. सड़क सुरक्षा न सिर्फ सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए आवश्यक है बल्कि इससे हम स्वयं भी सुरक्षित रहते हैं और अपने परिवार को भी सुरक्षित रख सकते हैं. सड़क दुर्घटना व यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिए पुलिस के साथ-साथ हम सभी को जागरूक होना पड़ेगा.

Web Title : ORGANIZED AWARENESS PROGRAM AS PER THE ORDER OF THE DC