खिलाड़ी स्पोर्ट्स पर करें फोकस, भविष्य की चिंता करेगी सरकार; सीएम सोरेन ने 222 पदक विजेता को बांटे कैश रिवॉर्ड

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि राज्य के खिलाड़ी अपना पूरा फोकस खेल पर करें. पूर्व के वर्षों में हमारे खिलाड़ियों को समझ में नहीं आता था कि खेलते हुए उनका भविष्य क्या होगा, लेकिन अब आप चिंता ना करें. आप खेल की दिशा में आगे बढ़ें. आपके भविष्य की चिंता सरकार करेगी. आपका जीवन सुरक्षित हो, इसकी गारंटी के साथ आपको आगे बढ़ाने का काम सरकार करेगी. ये बातें सीएम ने मेगा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, होटवार में गुरुवार को आयोजित खिलाड़ियों एवं प्रशिक्षकों के सम्मान राशि वितरण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि कही.

उन्होंने कहा कि आज जिस तरह से यह स्टेडियम सजा है और जिस तरह से खिलाड़ी और प्रशिक्षक मौजूद हैं, उससे स्टेडियम की शोभा बढ़ रही है. उनकी सोच है कि ऐसा आयोजन यहां लगातार होता रहे ताकि इसका संदेश सिर्फ झारखंड ही नहीं पूरी दुनिया में गूंजे. उन्होंने कहा कि हर साल राज्य में भव्य खेल प्रतियोगिता आयोजित करने का प्रयास किया जाएगा, ताकि खिलाड़ी और बढ़ सकें. समारोह में सरकार के कैश अवार्ड स्कीम के तहत राज्य के 222 पदक विजेता खिलाड़ियों तथा मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों के कोष में पांच करोड़ की इनामी राशि बांटी गई.

कोई भी खेल बिना झारखंड के खिलाड़ियों के पूरा न हो 

सीएम ने कहा कि हम इस परिकल्पना के साथ आगे बढ़ रहे हैं कि आने वाले समय में देश का कोई भी खेल बिना झारखंड के खिलाड़ियों के पूरा न हो. हर खेल में झारखंड के युवा खिलाड़ी अपने हुनर का प्रदर्शन करें. पूरी दुनिया में देश और राज्य का नाम रोशन करें. आज झारखंड के खिलाड़ी खेल में खुद को आगे बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों के इस प्रयास को हम जाया नहीं होने देंगे. आपके इस हुनर को तराशने की कोशिश सरकार करेगी.

दिव्यांग खेल प्रतियोगिताओं का भी होगा आयोजन

मुख्यमंत्री ने कहा कि जो अलग रूप से सक्षम हैं और खेल के प्रति उनका रुझान है तो उनके लिए भी खेल प्रतिस्पर्धा के लिए अलग व्यवस्था बनाएंगे. उन्होंने कहा कि शूटिंग, जैवलिन थ्रो आदि कई खेल ऐसे हैं जिनके खिलाड़ी कम हैं और इसके लिए अलग से संसाधन राज्य में विकसित नहीं किया जा सकता. इन खिलाड़ियों को देश में कहीं भी प्रशिक्षण की व्यवस्था भी सरकार करेगी. इस अवसर पर युवा कार्य एवं खेल मंत्री हफिजुल हसन भी मौजूद थे.

सिदो-कान्हो युवा खेल क्लब शुरू कर रहे

सीएम सोरेन ने कहा कि राज्य में खेल का वृक्ष तैयार करना है. इसके लिए पंचायत, प्रखंड, जिला, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी कोशिश जारी है. पंचायत स्तर पर खेल संस्कृति को और मजबूत करने के लिए सिदो-कान्हो युवा खेल क्लब शुरू किया जा रहा है. प्रत्येक क्लब को प्रतिवर्ष 25 हजार रुपए की अनुदान राशि दी जाएगी.

अब पुरस्कार 50 हजार से कम का नहीं

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व में बहुत ही कम राशि खिलाड़ियों को बतौर सम्मान दी जाती थी. कोई भी नकद पुरस्कार 50 हजार से कम ना हो, यह हमारी सरकार ने तय किया है. इसकी अधिकतम सीमा पांच करोड़ तक सरकार ने तय की है. सीमित संसाधनों में भी झारखंड के खिलाड़ियों ने अपने हुनर का लोहा मनवाया है.

Web Title : PLAYERS SHOULD FOCUS ON SPORTS, GOVERNMENT WILL WORRY ABOUT THE FUTURE; CM SOREN DISTRIBUTES CASH REWARDS TO 222 MEDAL WINNERS

Post Tags: