झारखंड में गैंगरेप की शिकार हुई स्पेन की महिला ने बचाई भारत की इज्जत

झारखंड के दुमका में गैंगरेप की शिकार हुई  स्पेनिश ट्रैवल ब्लॉगर ने भारत की इज्जत बचाने का काम किया है. महिला के साथ गैंगरेप के बाद कई लोग देश को लेकर जहर उगलने का काम कर रहे हैं. ऐसे में खुद पीड़िता ने सामने आकर ऐसे लोगों को मुंहतोड़ जवाब देने का काम किया है. महिला ने भारत को महान देश बताते हुए कहा है कि देश को लेकर बकवास करना बंद करो क्योंकि दुनिया के हर देश में इस तरह की घटनाएं होती हैं. महिला ने सोशल मीडिया पर लिखा है कि चाहे वो स्पेन, ब्राजील अमेरिका या कोई और देश हो, कोई भी इससे अछूता नहीं है. हम भारत में थे इसलिए ऐसा हुआ कहना बंद करो. वहीं सोमवार को प्रमुख जिला न्यायाधीश ने पीड़िता से मुलाकात की और उनका बयान दर्ज किया. पुलिस ने अबतक तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. बाकी की तलाश में छापेमारी जारी है.

सोशल मीडिया के जरिए दिया जवाब

स्पैनिश जोड़े ने सोशल मीडिया पोस्ट पर लिखा, ´प्वाइंट यह है कि रेप या डकैती आपके साथ, आपके भाई के साथ, आपकी मां के साथ, आपकी बेटी के साथ या किसी के भी साथ हो सकती है. विश्व का कोई भी देश इससे अछूता नहीं है. स्पेन में भी ऐसा कई बार हुआ है. ऐसा पूरी दुनिया में हुआ है.. . स्पेन, ब्राजील, अमेरिका सभी देशों में यह हुआ है.. . इसलिए बकवास मत करो कि ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि हम भारत में हैं. ´ इसके अलावा कपल ने सोशल मीडिया पर एक आरोपी की तस्वीर पोस्ट की और जनता से उसे ढूंढने में उनकी और पुलिस की मदद करने की अपील की. उन्होंने लिखा कि भारत एक ´महान और घूमने लायक देश´ है. प्रशासन को उनकी सभी सहायता के लिए धन्यवाद.

जज ने की मुलाकात

दुमका के प्रधान जिला न्यायाधीश (पीडीजे) और जिला कानूनी सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष अनिल कुमार मिश्रा ने उस स्पेनिश नागरिक से मुलाकात की, जिसके साथ दुमका में सात लोगों ने कथित तौर पर गैंगरेप किया था. उन्होंने इस संबंध में झारखंड कानूनी सेवा प्राधिकरण (जेएचएएलएसए) को एक रिपोर्ट सौंपी. अपनी रिपोर्ट में, मिश्रा ने कहा कि उनकी टीम ने यह सुनिश्चित किया था कि जांच आगे बढ़ाने के दौरान महिला को पर्याप्त सुरक्षा मिले.  

पीडीजे टीम ने दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 164 के तहत उसका बयान दर्ज करने में उसकी मदद की और झारखंड पुलिस ने उन्हें 10 लाख का मुआवजा दिया. दुमका जज ने अपनी रिपोर्ट में कहा, ´(हमने) उन्हें आश्वासन दिया कि गलत काम करने वालों को जल्द से जल्द पकड़ा जाएगा और उन पर मुकदमा चलाया जाएगा. पीड़िता भावनात्मक रूप से टूट गई है, लेकिन उसकी फिजिकल हालत स्थिर है, और मेडिकल एग्जामिनेशन किया जा रहा है. ´

पुलिस ने दिया 10 लाख का मुआवजा

बता दें कि शुक्रवार, 1 मार्च को झारखंड के दुमका में गैंगरेप की शिकार स्पेनिश महिला को 10 लाख रुपये का मुआवजा दिया गया. डिप्टी पुलिस कमिश्नर ए डोड्डे ने रेप पीड़िता के पति को मुआवजे के रूप में 10 लाख रुपये का चेक सौंपा. पुलिस ने कहा कि स्पेन की महिला, जो अपने पति के साथ बाइक टूर पर थी, उसके साथ राज्य की राजधानी रांची से लगभग 300 किमी दूर कथित तौर पर गैंगरेप किया गया, जहां वह अपने पति के साथ एक तंबू में रात बिताने के लिए रुकी थी. महिला के पति ने मुआवजा स्वीकार कर लिया और मामले की त्वरित जांच के लिए राज्य पुलिस को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा, ´बहुत तेज जांच के लिए धन्यवाद. ´ 

इस अपराध में कथित तौर पर सात लोग शामिल थे. पुलिस ने अबतक तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. बाकी आरोपियों को पकड़ने के लिए तलाश जारी है. डिप्टी कमिश्नर ने मंगलवार को कहा कि जोड़ा मंगलवार को पुलिस सुरक्षा में दुमका से निकलेगा. उन्होंने कहा, ´वे जो भी मदद चाहेंगे हम देने को तैयार हैं. ´ 28 साल की महिला और उसके 64 वर्षीय पति दो बाइक पर बांग्लादेश से दुमका पहुंचे थे. उन्हें आगे बिहार के भागलपुर जाना था क्योंकि वे बिहार के रास्ते नेपाल जाने वाले थे. जोड़ा टूरिस्ट वीजा पर भारत आए थे.


Web Title : SPANISH WOMAN GANG RAPED IN JHARKHAND SAVED INDIAS HONOUR

Post Tags: