अधुरे पथ निर्माण कार्य से आवागमन में परेशानी, रैयतों ने की मुआवजे की मांग

देवघर (कार्यालय) - सारठ : ग्रामीण विकास विभाग के तहत 38 करोड की लागत से बनाये जा रहे 28 किलोमीटर लंबे दिघरी-खागा भाया सनुडीह, रानीबांध, झगराही पीडब्लूडी पथ के निर्माण में अनियमितता बरती जा रही है.

वर्तमान में करीब 25 किमी तक सड़क का निर्माण कार्य जैसे-तैसे पूरा करते हुए जेएसबी व डब्लूएमएम कार्य पूर्ण हो चुका है. लेकिन उक्त सड़क में कूल 56 पुलिया का भी निर्माण कराया जाना है, जो अधुरा पडा हुआ है.

वहीं फुलचुवां-भुईयाडीह व दिघरी मौजा में लगभग तीन किमी तक सड़क का निर्माण कार्य भी षुरू नहीं किया है. जिससे आमजनों को आवागमन में भारी परेषानी का सामना करना पड़ रहा है.

विभाग द्वारा मंगलवार को रैयतों के समक्ष फुलचुवां व भुईयाडीह मौजा में अमीन द्वारा सड़क की मापी कराकर सीमांकन किया गया है.

रैयतों ने की मुआवजे की मांग: उक्त मौजा के रैयत विजय भोक्ता, विश्णु भोक्ता, विन्देष्वरी भोक्ता, जयदेव प्रसाद भोक्ता, राजकिषोर भोक्ता, प्रमोद भोक्ता, बसंत भोक्ता आदि ने कहा कि सरकार द्वारा घोशणा किया जाता है कि सड़क निर्माण में जिस रैयत का जमाबंदी जमीन जा रहा है उसे अधिग्रहण कर उन्हें तुरंत भुगतान किया जायेगा.

लेकिन सरकार का नीति गलत है. बिना जमीन अधिग्रहण किये सड़क का निर्माण करा दिया जाता है. बाद में जमीन का मुआवजा लेने के लिए किसान को भूअर्जन कार्यालय का चक्कर लगाना पड़ता है.

रैयतों ने कहा कि वे विकास विरोधी नहीं है. लेकिन जिन रैयतों का जमीन सड़क निर्माण में जा रहा है उन्हें पहले मुआवजा का भुगतान किया जाय. वहीं अधिकारियों का कहना है कि जिस रैयत का जमीन अधिग्रहण किया जा रहा है. सभी को भुगतान किया जायेगा. इसकी सारी प्रक्रिया की जा रही है.

Web Title : INCONVENIENCE TO TRAFFIC FROM INCOMPLETE PATH CONSTRUCTION WORK, DEMAND OF COMPENSATION FOR RIYATS