कॉल इंटरनेट रेट बढ़ते ही टेलीकॉम कंपनियों के आए अच्छे दिन, शेयरों में भारी उछाल

नई दिल्ली : हफ्ते के पहले दिन शेयर बाजार की शुरुआत हरे निशान में हुई है. सुबह बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सेंसेक्स 97 अंक बढ़कर 40,890 पर खुला. टैरिफ बढ़ाने का ऐलान करने वाली टेलीकॉम कंपनियों के शेयरों में जबरदस्त तेजी देखी गई. हालांकि दोपहर तक बाजार ने बढ़त गंवा दी.

सेंसेक्स दोपहर एक बजे तक करीब 62 अंकों की गिरावट के साथ 40730. 87 तक पहुंच चुका था. निफ्टी 12,137 पर खुला, लेकिन दोपहर तक करीब 24 अंकों की गिरावट के साथ 12,032 के आसपास चला गया.

गौरतलब है कि रविवार को जियो, एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया सभी ने अपने प्रीपेड उत्पादों और सेवाओं के लिए टैरिफ में भारी बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है. इससे ग्राहकों के मोबाइल बिल में 50 फीसदी तक की बढ़त हो सकती है. इसकी वजह से सोमवार को वोडाफोन-आइडिया के शेयर में 22 फीसदी और भारती एयरटेल के शेयर में 7 फीसदी की बढ़त देखी गई.

कारोबार की शुरुआत में ही करीब 428 शेयरों में तेजी और 243 में गिरावट देखी गई.   बढ़ने वाले प्रमुख शेयरों में रिलायंस इंडस्ट्रीज, एस्कॉर्ट्स, भारती एयरटेल, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक और पीएनबी शामिल रहे, जबकि गिरने वाले प्रमुख शेयरों में यस बैंक, आयशर मोटर्स, टाटा मोटर्स, टाइटन और सुवेन लाइफ शामिल रहे.

यस बैंक का फंड जुटाने का प्रोग्राम जोश भरने में फेल हो गया है. ये शेयर ऊपरी स्तरों से 8 फीसदी लुढ़क चुका है. इधर ब्रोकरेज हाउसेस ने भी पैसे जुटाने को लेकर सवाल उठाए है.

जीडीपी में गिरावट आशंका की वजह से सप्‍ताह के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजार में जबरदस्‍त बिकवाली देखने को मिली थी. इसका नतीजा ये हुआ कि कारोबार के अंत में सेंसेक्‍स 336. 36 अंक लुढ़क कर 40,793. 81 अंक पर बंद हुआ तो वहीं निफ्टी 95. 10 अंक की गिरावट के साथ 12,056. 05 अंक के स्‍तर पर रहा. वहीं कारोबार के दौरान सेंसेक्‍स 400 अंक से अधिक लुढ़क गया.

बता दें कि गुरुवार को सेंसेक्‍स और निफ्टी ने अब तक के उच्‍चतम स्‍तर को टच किया था. गुरुवार को कारोबार के दौरान सेंसेक्‍स 41 हजार 163 अंक और निफ्टी 12,158. 80 अंक के सबसे उच्‍चतम स्‍तर को पार कर लिया.

देश के शेयर बाजार में इस सप्ताह निवेशकों की नजर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक पर रहेगी. इसके अलावा बाजार की दिशा तय करने में प्रमुख आर्थिक आंकड़ों की अहम भूमिका होगी.

Web Title : TELECOM COMPANIES HAVE A GOOD DAY TO RISE IN CALL INTERNET RATES, SHARES SURGE DRASTICALLY

Post Tags: