107 ग्रामीणों को अतिक्रमण हटाने का मिला नोटिस, ग्रामीणों ने तहसील कार्यालय में जताया विरोध

कटंगी. तहसील क्षेत्र के ग्राम सीताखोह के 100 से अधिक ग्रामीणों को तहसीलदार शैलेन्द्र कुमार राय ने सरकारी भूमि से अतिक्रमण हटाने का नोटिस जारी किया है. जिसका ग्रामीणों ने सोमवार को तहसील कार्यालय कटंगी आकर जमकर विरोध किया तथा मध्यप्रदेश असंगठित कामगार कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष आशुतोष बिसेन की अगुवाई में तहसीलदार से पूरे मामले को लेकर मौखिक चर्चा की.

ग्रामीणों का कहना है कि वह बीते 5 दशक से सरकारी भूमि पर निवास कर रहे है. जहां पर ग्रामीण बसाहट होने की वजह से ग्राम पंचायत ने सरकार की तमाम सारी योजनाओं का प्रसार करवाया है. जिसमें प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन के तहत लोगों के घरों में शौचालय निर्माण सहित पीने के पानी के लिए पंचायत ने कुप और हैड़पंपों का निर्माण करवाया है और कई मुलभूत सुविधाओं जैसे सड़क-बिजली, पानी की व्यवस्था भी कराई गई है. इसके साथ ही कई लोगों को आवासीय पट्ठे और पावती भी प्रदान की गई है परंतु अब अचानक से तहसीलदार ने सरकारी भूमि खाली करने का नोटिस जारी कर दिया है. जिससे ग्रामीणजन काफी आक्रोशित है.

     मध्यप्रदेश असंगठित कामगार कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष आशुतोष बिसेन ने इसे ग्रामीणों पर किये जाने वाला अन्याय बताया है तथा ग्रामीणों के साथ तहसीलदार से चर्चा की है उन्होनें कहा कि अगर ग्रामीणों के आवास पर आंच आती है तो इसे बर्दाश्त नहीं किया जायेगा. हालांकि तहसीलदार ने स्पष्ट किया है वह आवासों को बिल्कुल नहीं हटाये जो लोग सरकारी भूमि में अन्य कार्य कारित कर रहे है उन्हें हटाया जायेगा. गौरतलब हो कि तहसीलदार ने सीताखोह की सरकारी भूमि पर खेती करने वाले लोगों के साथ-साथ जिन लोगों ने आवासीय मकान भी बना लिए है उन्हें अतिक्रमण हटाने के लिए नोटिस जारी कर दिया है, जिससे ग्रामीणों में रोष है. यहीं कारण है कि आज ग्रामीणों ने तहसीलदार कार्यालय आकर विरोध जताया. जिसके बाद तहसीलदार ने स्पष्ट कर दिया है कि आवासीय मकानों को नहीं हटाया जायेगा केवल जो लोग सरकारी भूमि का अन्य प्रयोजन से उपयोग कर रहे है उन्हें हटाया जायेगा.


Web Title : 107 VILLAGERS GET NOTICE TO REMOVE ENCROACHMENTS, VILLAGERS PROTEST AT TEHSIL OFFICE