जिले की 5 जनपद अध्यक्ष महिला आरक्षित, एक अनसूचित जनजाति और 4 मुक्त

बालाघाट. 25 मई को प्रातः 11 बजे से शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय बालाघाट में जिले की सभी ग्राम पंचायतों के पंच-सरपंच, जिला पंचायत एवं जनपद पंचायतों के सदस्यों तथा जनपद पंचायत अध्यक्ष पद के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़े वर्ग के लिए आरक्षण की कार्यवाही की गई है. इस दौरान बड़ी संख्या में पंचायत प्रतिनिधि एवं ग्रामीण उपस्थित थे.

कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ के साथ उत्कृष्ट विद्यालय में आरक्षण की कार्यवाही का निरीक्षण किया और प्रत्येक जनपद पंचायत के लिए निर्धारित कक्ष में जाकर आरक्षण की कार्यवाही के लिए नियुक्त अधिकारियों से चर्चा की. उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि आरक्षण की कार्यवाही नियमों के अनुसार एवं त्रुटिरहित की जाये और इसमें किसी तरह की लापरवाही न होने दें. जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विवेक कुमार ने जनपद पंचायत सदस्य, जिला पंचायत सदस्य एवं जनपद पंचायत अध्यक्ष के आरक्षण की कार्यवाही कराई गई.

पूरे जिले में पंच, सरपंच, जनपद सदस्य, जनपद पंचायत अध्यक्ष एवं जिला पंचायत सदस्य के आरक्षण की कार्यवाही प्रातः 11 बजे से प्रारंभ होकर देररात्रि तक चलते रही. जिसमें जनपदवार पंचायत वार्ड पंच, पंचायत सरपंच, जनपद सदस्य, जनपद पंचायत अध्यक्ष और जिला पंचायत सदस्य का आरक्षण किया गया.  

आरक्षण से देखा गया खुशी का गम

25 मई को पंचायत पंच, सरपंच, जनपद सदस्य, जनपद अध्यक्ष एवं जिला पंचायत सदस्य के आरक्षण के बाद, चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के चेहरे पर खुशी और गम का मिश्रण देखा गया. चूंकि माननीय न्यायालय के आदेशानुसार किये गये आरक्षण के कारण कई लोगों का वार्ड, क्षेत्र परिवर्तन हो गया तो कई ऐसे भी थे, जो पूर्व आरक्षण में उम्मीदवार नहीं बनने से निराश होकर घर बैठ गये थे, वहीं आरक्षण के बाद उनके चेहरे पर खुशी है.  

12 हजार 277 पदो पर की गई आरक्षण की कार्यवाही

पंचायत के पंच, सरपंच, जनपद सदस्य, जिला पंचायत सदस्य और 10 जनपद अध्यक्षों के आरक्षण की कार्यवाही 25 मई को प्रातः 11 बजे से प्रारंभ होकर देररात तक चलती रही.

जिसमें आरक्षण के आशय की जारी सूचना के अनुसार जिले में सरपंच के 690, वार्ड पंच के 11 हजार 430, जनपद पंचायत सदस्य के 220, जनपद पंचायत अध्यक्ष के 10 एवं जिला पंचायत सदस्य के 27 सदस्यों के निर्वाचन क्षेत्र का अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग तथा इन सभी वर्गों में महिलाओं के लिए आरक्षण किया गया है. आरक्षण से सबंधित यह सम्पूर्ण कार्यवाही शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय बालाघाट के सभाहाल एवं 10 कक्षों में की गई है.

5 जनपद अध्यक्ष महिलाओं के लिए आरक्षित

मिली जानकारी के अनुसार जिले की 10 जनपद अध्यक्षोे में 5 जनपद अध्यक्ष महिलाओं के लिए आरक्षित की गई. जबकि 5 जनपद में एक अनुसूचित जनजाति मुक्त एवं 4 अनारक्षित है. मिली जानकारी अनुसार जनपद पंचायत लालबर्रा अनुसूचित जाति महिला, वारासिवनी एवं बैहर जनपद पंचायत अनुसूचित जनजाति महिला, खैरलांजी जनपद पंचायत ओबीसी महिला, लांजी जनपद पंचायत अनारक्षित महिला, बिरसा एवं परसवाड़ा जनपद पंचायत अनुसूचित जनजाति मुक्त तथा बालाघाट, किरनापुर एवं कटंगी अनारक्षित वर्ग के लिए आरक्षित की गई है.


Web Title : 5 DISTRICT PRESIDENTS OF THE DISTRICT RESERVED FOR WOMEN, ONE UNINFORMED TRIBE AND 4 FREE