अपर कलेक्टर ने किया मत्स्य बीज प्रक्षेत्र मुरझड़ का निरीक्षण

बालाघाट. अपर कलेक्टर फ्रेंक नोबल ए ने 09 सितम्बर को शासकीय मत्स्य बीज प्रक्षेत्र मुरझड़ का निरीक्षण कर मत्स्य बीज उत्पादन की प्रक्रिया को समझा. इस दौरान उन्होंने ग्राम नैतरा सालईटोला में संचालित अशासकीय मत्स्य बीज प्रक्षेत्र का भी निरीक्षण किया. इस दौरान उप संचालक मत्स्योद्योग श्रीमती शशिप्रभा धुर्वे भी मौजूद थी.

उप संचालक श्रीमती धुर्वे ने अपर कलेक्टर को शासकीय मत्स्य बीज प्रक्षेत्र मुरझड़ का भ्रमण कराने के साथ ही मत्स्य बीज उत्पादन की प्रक्रिया एवं तकनीक से अवगत कराया और बताया कि बालाघाट जिले के मछुआरों को तालाबों एवं जलाशयों में डालने के लिए इस प्रक्षेत्र से मत्स्य बीज प्रदान किया जाता है. इस प्रक्षेत्र से अन्य जिलों को भी मत्स्य बीज प्रदान किया जाता है. अपर कलेक्टर श्री नोबल ए ने नैतरा सालईटोला में निजी क्षेत्र में संचालित मत्स्य बीज उत्पादन केन्द्र एवं पोल्ट्री फार्म की व्यवस्था की सराहना की.

अपर कलेक्टर श्री नोबल ए ने लालबर्रा तहसील के ग्राम बड़गांव की शालाओं का भी निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान शाला भवनों की स्थिति जीर्ण-शीर्ण पायी गई. उन्होंने इस जीर्ण-शीर्ण भवन की संबंधित सहायक यंत्री से जांच कराकर भवन के अनुपयोगी पाये जाने पर उसे शीघ्र हटाने के निर्देश दिये.

अपर कलेक्टर श्री नोबल ए ने लालबर्रा तहसील कार्यालय का भी निरीक्षण किया. निरीक्षण में पाया गया कि लालबर्रा तहसील में राजस्व वसूली की स्थिति संतोषजनक नहीं है. उन्होंने राजस्व वसूली कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिये. इस दौरान उन्होंने तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार लालबर्रा के न्यायालयीन प्रकरणों की भी समीक्षा की. प्रधानमंत्री मंत्री किसान सम्मान योजना के अंतर्गत शेष खातेदारों की जानकारी शीघ्र अपलोड करने के निर्देश दिये.


Web Title : ADDITIONAL COLLECTOR INSPECTS FISH SEED AREA MURJHAD