राष्ट्रीय सेवा योजना की बिरसा इकाई ने दुर्गम बैगा बाहुल्य ग्राम कुंडेकसा के ग्रामीणों के साथ मनाई दिवाली

बालाघाट. बालाघाट जिले की नक्सल प्रभावित ग्राम पंचायत अडोरी के ग्राम कुंडेकसा एवं आसपास के बैगा जनजाति प्रमुख ग्रामो में दिनांक 11 एवं 12 नवंबर को लगभग 100 परिवारों की महिलाओं एवं बच्चों के बीच जाकर एनएसएस के सिद्धांत वाक्य “नॉट मी बट यू” के तहत इकाई शा. मॉडल स्कूल बिरसा के शिक्षकों एवं छात्रों द्वारा दीपावली पर्व के उपलक्ष्य में कपड़े एवं मिष्ठान प्रदान किये गये और ग्रामीणों के साथ दिवाली मनाई गई. उत्साह बढाने वाली बात यह रही कि त्यौहार पूर्व कपड़े और मिष्ठान देखते ही सभी ग्रामीणों में खुशी की लहर दौड़ गई.

ग्रामीणों को कपड़े, शिक्षा के लिए बच्चों को स्लेट एवं कलम-चाक पैकेट, महिलायों के स्वास्थ्य एवं स्वच्छता हेतु सैनिटरी पैड एवं मास्क का वितरण एवं शिक्षा, स्वास्थ्य तथा स्वच्छता के बारे में जागरूक करते हुए विभिन्न प्रकार की जानकारियां दी गई. एनएसएस इकाई के छात्रों द्वारा पूरे एक महीने की तैयारियों में कपड़ों की व्यवस्था करना और बच्चों के लिये स्लेट-कलम-चाक की व्यवस्था की गई. इस पहल को देखते हुए स्थानीय व्यापारी बंधुओं द्वारा सेवा भाव में सहयोग देने हेतु मास्क-सैनिटरी पैड की व्यवस्था की गयी एवं एनएसएस के मोटो को चरितार्थ करने का भरपूर प्रयास किया गया. एनएनएस के इस कार्यक्रम के लिए क्रमशः व्यापारी बंधू एवं सामाजिक संगठन जिन्होंने मदद की उनमे स्लेट-कलम-चाक की व्यवस्था दुम्बे हार्डवेयर से विशाल दुबे एवं मास्क के लिए ताम्रकार फर्नीचर से मनोज ताम्रकार का सहयोग रहा एवं सैनिटरी पैड मलान्जखंड द्वारा उपलब्ध कराया गया.

इस कैंप के द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्य-दायित्व को पूर्ण करने में क्रमशः शासकीय मॉडल स्कूल बिरसा के प्राचार्य सौरभ कुमार शर्मा एवं शिक्षक साथी जयप्रकाश यादव (उ. मा. शि. ) एवं एनएसएस सदस्यों ने अपने दायित्वों का निर्वहन किया तथा भविष्य में भी अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा, स्वास्थ्य एवं सेवा भाव के लिए सामजिक संगठनों, व्यापारी बंधुओं ने सहयोग देने का आश्वासन दिया है.


Web Title : BIRSA UNIT OF NATIONAL SERVICE SCHEME CELEBRATES DIWALI WITH VILLAGERS OF INACCESSIBLE BAIGA DOMINATED VILLAGE KUNDEKASA