गिले-शिकवे भुलकर साथ लौटे दंपत्ति, नेशनल लोक अदालत में 160 न्यायालयीन प्रकरणों का निराकरण

बालाघाट. आज बालाघाट में नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया गया. जिसमें कई प्रकरणों के निराकरण के साथ ही लाखों रूपये के अवार्ड पारित किये गये. नगरपालिका मंे भी विभिन्न करों से डेढ़ सैकड़ा प्रकरणों का निराकरण कर कर से लगभग 13 लाख रूपये से ज्यादा की राशि प्राप्त की है.  

मान. कार्यपालक अध्यक्ष राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण (नालसा) नई दिल्ली एवं मान. कार्यपालक अध्यक्ष, मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार विभिन्न प्रकृति के विवादों के निराकरण के लिए आज 8 फरवरी को जिला न्यायालय परिसर सहित नगरपालिका में भी नेशनल लोक अदालत का आयोजन माननीय जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद गुप्त के मार्गदर्शन में किया गया. मान. जिला एवं सत्र न्यायाधीश द्वारा मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण तथा दीप प्रज्वलन करके लोक अदालत का शुभारंभ किया गया.  

इस नेशनल लोक अदालत में 618  प्रिलिटिगेशन प्रकरणांे का निराकरण किया गया. जिसमें 62 लाख 28 हजार 229 रूपये, शासन को वसूली के रूप में मिले. इसके साथ ही न्यायालयों में लंबित प्रकरणों में से मोटर दुर्घटना दावा के 18 निराकृत प्रकरण में 40 लाख 85000 हजार रूपये के अवार्ड पारित किये गये तथा 47 दांडिक प्रकरण, 8 वैवाहिक प्रकरण, 25 चेक बाउंस के प्रकरण में 33 लाख 53 हजार 20 रूपये, 18 व्यवहार वाद, 27 विद्युत प्रकरण तथा 17 अन्य प्रकरणांे का निराकरण आपसी राजीनामा के आधार पर किया गया. इस प्रकार कुल 160 प्रकरणों का निराकरण नेशनल लोक अदालत में किया गया. जिसमें समझौता राशि 83 लाख 61 हजार 524 रूपये के आवार्ड पारित किये गये. जिनके माध्यम से कुल 379 व्यक्तियों को इसका लाभ मिला. नेशनल लोक अदालत के दौरान मान. जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद गुप्त द्वारा समय समय पर खण्डपीठों में पहुंचकर कार्यवाही की समीक्षा की गई है. परिणाम स्वरूप नेशनल लोक अदालत का आयोजन सफल रहा. कुटुंब न्यायालय में विचाराधीन पारिवारिक विवाद के एक प्रकरण में भी आपसी राजीनामा से कुटुंब न्यायालय प्रधान न्यायाधीश उमेश कुमार गुप्ता द्वारा पति-पत्नी को दी गई समझाईश के फलस्वरूप दोनों पक्ष गिले-शिकवे भुलाकर साथ-साथ रहने का संकल्प लेकर एकसाथ हंसीखुशी रवाना हुए. इस लोक अदालत में सभी न्यायिक अधिकारी, कर्मचारीगण, अधिवक्तागण  पैरालीगल वालेंटियर का सहयोग रहा.  

जलकर और संपत्तिकर से लाखों रूपये की वसुली

नगरपालिका में आयोजित नेशनल लोक अदालत में संपत्तिकर, जलकर, सफाईकर, जलकर कनेक्शन, रोड कटिंग, स्वीकृत नक्शे से संबंधित प्रकरणों का निराकरण आपसी राजीनामे के साथ किया गया. जिसमें नपा द्वारा जलकर और संपत्तिकर कर के आये प्रकरणों में 150 से ज्यादा प्रकरणों का निराकरण कर 13 लाख रूपये से ज्यादा की राशि वसुली गई. जिससे नपा को राजस्व मिला है. आज पूरे दिन नपा के राजस्व विभाग में कर्मचारी प्रकरणों को लेकर पहुंचे लोगों के प्रकरणों के निराकरण में लगे रहे.


Web Title : COUPLE RETURNED WITH GUILLE GROUSE, 160 COURT CASES RESOLVED IN NATIONAL LOK ADALAT