और जल गई होलिका, आज खेला जायेगा रंग, सुरक्षा में पुलिस तैनात

बालाघाट. धार्मिक परंपराओं के अनुसार बुराई पर अच्‍छाई की जीत की प्रतीक होली के पांच दिवसीय त्यौहार की शुरूआत 24 मार्च को होलिका दहन से हो गई. होलिका दहन के दिन बाजार गुलजार रहे और होली की खरीदी को लेकर बाजार में खासी रौनक देखी गई. बाजार में होली की खरीदी को लेकर उमड़ी भीड़ से व्यापारी उत्साहित दिखे. 24 मार्च को होलिकाहदन के बाद आज 25 मार्च शुक्रवार को धुरेड़ी का पर्व मनाया जायेगा. जिसमें सभी लोग आपसी मतभेद भुलाकर प्रेम और भाईचारें के साथ एकदूसरे को रंग, गुलाल लगायेंगे. ऐसा कहा जाता है कि जो साल भर मनभेद और मतभेद से एकदूसरे से दूर रहते है, वह इसी दिन सब भुलाकर एकदूसरे को गुलाल और रंग लगाकर फिर आपस में एकसाथ प्रेम से रहने का वादा करते है.

पूरे देश के अलावा बालाघाट जिले में भी प्रतिवर्ष होली का त्यौहार सामाजिक सौहार्द्र के साथ प्रेम और भाईचारे के रूप में मनाया जाएगा. रंगों के इस खूबसूरत त्यौहार के दिन फाग गाने की परंपरा काफी पुरानी है, होली के दिन गाये जाने वाले फाग के गीत कई सालों से चले आ रहे हैं. गाने-बजाने का ये कार्यक्रम होलिका दहन के बाद से ही शुरू हो गया.  24 मार्च को जिला मुख्यालय सहित पूरे जिले में होलिका दहन रात को शुभ मुहुर्त में किया गया. जिसके दूसरे दिन आज 25 मार्च को रंगो का पर्व धुरेड़ी मनाई जायेगी. होली के पर्व को लेकर नगर में रंगो की दुकानों पर सुबह से ही खरीदी करने वालों का तांता लगा रहा. मंगलवार को जहां इन दुकानों में भीड़ देखी गई, वहीं आज बुधवार को भी होली के सामानों की खरीददारी की जायेगी.

रंगो की दुकानो में तरह-तरह के रंग, गुलाल, पिचकारी, मुखोटे लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं. हालांकि इस होली में महंगाई का तड़का भी देखने को मिल रहा है, लेकिन महंगाई पर त्यौहार की खुमारी भारी है. होली सामानों के विक्रेता की मानें तो गुलाल, रंगो और पिचकारियों के दामों में कोई ज्यादा बढ़ोत्तरी नहीं है. होली का त्यौहार होलिका दहन से प्रारंभ होकर रंगपंचमी तक चलता है.  होली और आचार संहिता के चलते पुलिस ने सख्त इंतजाम किए है. होली पर सुरक्षा को लेकर पुलिस ने तगड़े बंदोबस्त किये है. पूरे जिले में 500 से ज्यादा पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. फिक्स पाईंट बनाये गये है, इसके अलावा पूरे शहर के गश्त के लिए मोबाईल पार्टी तैनात है, वहीं वज्र वाहन, थाना प्रभारी के साथ पुलिस सुरक्षा व्यवस्था को सख्त किया गया है. ताकि हुड़दंगियों को होली पर हुड़दंग करने से रोका जायेें और लोग शांतिपूर्ण होली का त्यौहार मना सके.


Web Title : HOLIKA BURNT DOWN, COLOR WILL BE PLAYED TODAY, POLICE DEPLOYED IN SECURITY