नागरिकों की सूझबुझ तथा एमपीईबी और पुलिस की त्वरित कार्यवाही से बड़ी दुर्घटना टली

बालाघाट. नर्मदा नगर शिव मंदिर चौक स्थित ट्रांसफार्मर के नीचे स्विच बोर्ड में बीती रात आग लग जाने से भीषण दुर्घटना की आशंका थी, लेकिन स्थानीय लोगों की सूझबुझ तथा विद्युत मण्डल और पुलिस विभाग की त्वरित एवं साहसिक  कार्यवाही के कारण ना केवल आग पर काबू पाया बल्कि मात्र एक घंटे में ही विद्युत् आपूर्ति चालू भी कर दी गई.

बुधवार 27 मई की रात्रि लगभग 11. 30 बजे नर्मदानगर चौक स्थित ट्रांसफार्मर के नीचे स्विच बोर्ड में धुंआ निकलने की जानकारी प्रो. अरविन्दचंद्र तिवारी को मोहल्ले के दो नवयुवकों ने दी. प्रो. तिवारी ने जाकर देखा तो धुआँ के साथ चिंगारी भी निकल रही थी और कुछ ही मिनटों में स्विच बोर्ड के सभी तार जलने लगे तब तत्काल इसकी सूचना विद्युत मण्डल और कोतवाली को प्रो. अरविन्द तिवारी द्वारा दी गई. साथ ही स्थानीय लोगों द्वारा मोहल्ले के घरों में सूचना देकर सभी के घरों की बिजली बंद कराई गई.

मात्र 15 मिनट में विद्युत के कर्मचारी ने मौके पर पहुंचकर स्थानीय लोगों की मदद से मिट्टी डालकर आग पर काबू पाया, और तत्काल जान पर खेलकर ट्रांसफार्मर से विद्युत प्रवाह बंद कर दिया गया. ट्रांसफार्मर मे आग की सूचना पर थाना प्रभारी ने त्वरित कार्यवाही करके विद्युत विभाग को सूचित किया और स्वयं भी तत्काल पुलिस बल के साथ घटना स्थल पर पहुंचकर दुर्घटना का अवलोकन किया तथा बिजली विभाग और नागरिकों की सराहना की. यदि समय पर सूचना नहीं दी गई होती और तत्काल कार्यवाही नहीं की जाती तो आसपास के घरों तथा दुकानों में जान माल का बहुत नुकसान हो सकता था.

उल्लेखनीय हो कि इस ट्रांसफार्मर और इसके आसपास पहले भी दो बार आग लग चुकी है. ट्रांसफार्मर का स्विच बोर्ड पुराना होने तथा गर्मी में बिजली लोड ज्यादा होने से तार गरम हो जाते और आग लग जाती है. जिसे देखते हुए स्थानीय लोगों ने ट्रांसफार्मर का स्विच बोर्ड बदलने की मांग की है.


Web Title : MAJOR ACCIDENTS CAUSED BY SPEEDY ACTION BY THE CITIZENS AND MPEB AND POLICE