कर्मचारियों के डाटाबेस में 22 कर्मचारियों का नाम जानबूझकर छोड़ने के मामले में चांगोटोला स्कूल का लेखापाल निलंबित, प्राचार्य को नोटिस

बालाघाट. विधानसभा चुनाव-2018 के लिए कर्मचारियों का डाटा बेस तैयार करने के लिए कर्मचारियों के मांगे गये नामों की सूची तैयार करने में भारी गड़बड़ी किये जाने पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डी. व्ही. सिंह ने हायर सेकेंडरी स्कूल चांगोटोला के लेखापाल के. एस. पन्द्रे को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है और चांगोटोला संकुल के प्राचार्य व्ही. पी. झारिया को कारण बताओ नोटिस जारी किया है कि क्यों न उनकी तीन वेतन वृद्धि रोक दी जाये.

     विधानसभा चुनाव-2018 के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा सभी विभागों एवं शासकीय कार्यालयों के कर्मचारियों की जानकारी मांगी गई थी और उसकी एंट्री साफ्वेयर में की गई है लेकिन हायर सेकेंडरी स्कूल चांगोटोला के लेखापाल के. एस. पन्द्रे ने जिला निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध कराई गई चांगोटोला संकुल के कर्मचारियों की सूची में अपने स्वयं के नाम सहित 21 कर्मचारियों के नाम छोड़ दिये थे. मतदान दलों के प्रशिक्षण के समय यह बात सामने आयी कि चांगोटोला संकुल के बहुत से कर्मचारियों को चुनाव ड्यूटी से छोड़ दिया गया है. इस पर चांगोटोला स्कूल के प्राचार्य को कारण बताओ नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने कहा गया था.

     प्राचार्य व्ही. पी. झारिया ने अपने स्पष्टीकरण में बताया कि संकुल के कर्मचारियों की सूची तैयार करने की जिम्मेदारी लेखापाल के. एस. पन्द्रे की थी. प्राचार्य द्वारा प्रमाण पत्र दिया गया था कि उनके अधीन सभी कर्मचारियों की सूची जिला निर्वाचन कार्यालय को डाटा बेस तैयार करने के लिए उपलब्ध करा दी गई थी. प्राचार्य ने स्वयं को मोतियांबिद का मरीज होने के कारण हस्ताक्षर करने में भूल होने की बात कही है.

     कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह ने प्राचार्य के स्पष्टीकरण को संतोषजनक नहीं माना है और उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया है कि क्यों न इस लापरवाही के लिए उनके विरूद्ध कड़ी अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाये और उनकी तीन वेतन वृद्धि असंचयी प्रभाव से रोक दी जाये. प्राचार्य को सात दिनों के भीतर समक्ष में उपस्थित होकर अपना जवाब प्रस्तुत करने कहा गया है. इस पूरे प्रकरण में डाटाबेस के लिए कुल 22 कर्मचारियों के नाम को सुनियोजित तरीके से जानबूझकर छोड़ने वाले लापरवाह लेखापाल के. एस. पन्द्रे को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है और उसका मुख्यालय विकासखंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय बालाघाट रखा गया है.


Web Title : NAME OF 22 EMPLOYEES IN THE DATABASE OF EMPLOYEES SUSPENDED ACCOUNTANT OF CHAGOTOLA SCHOOL IN CASE OF INTENTIONAL LEAVE, NOTICE TO PRINCIPAL