भजियादंड का वार्ड क्रमांक-19 कंटेनमेंट एरिया और शेष क्षेत्र बफर जोन घोषित, पॉजिटिव युवक के पिता के विवाह में पहुंचने से कटंगी का ग्राम पाथरवाड़ा सील

बालाघाट. 20 मई 2020 को बालाघाट जिले की खैरलांजी तहसील के ग्राम भजियादंड के एक युवक के कोरोना वायरस कोविड-19 से संक्रमित पाये जाने पर उस व्यक्ति को उपचार के लिए बालाघाट के गायखुरी स्थित कोविड अस्पताल, सरदार पटेल होमियोपैथ कालेज में भर्ती करा दिया गया है. संक्रमित व्यक्ति के गांव में यह संक्रमण न फैले इसके लिए कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी दिपक आर्य ने ग्राम भजियादंड के संक्रमित व्यक्ति के घर को ईपीसेंटर घोषित करते हुए ग्राम के वार्ड क्रमांक-19 को कंटेनमेंट एरिया घोषित कर दिया है. वार्ड क्रमांक-19 को छोड़ कर ग्राम भजियादंड के शेष क्षेत्र को बफर जोन घोषित किया गया है.  

ग्राम भजियादंड के कंटेंनमेंट जोन एवं बफर जोन के लिए वारासिवनी एसडीएम संदीप सिंह को इंसीडेंट कमांडर नियुक्त किया गया है और उनकी सहायता के लिए राजस्व अधिकारी सतीश चौधरी, पुलिस अधिकारी अरविंद श्रीवास्तव एवं जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुरेन्द्र इंदौरकर को नियुक्त किया गया है.

कंटेनमेंट जोन एवं बफर जोन से संदिग्ध कोरोना मरीज को अविलंब डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर, जिला अस्पताल बालाघाट लाने एवं वहां के लोगों के स्वास्थ्य पर निगरानी रखने के लिए चार लोगों की रेपिड रिस्पांस टीम का गठन किया गया है. इस टीम में चिकित्सा अधिकारी डॉ अनिल विजयवार, स्टाफ नर्स श्रीमती त्रिवेणी जामुनपाने, कुष्ठ विभाग के पी. डी. बिसेन एवं लेब टेक्निशियन भैयालाल हनोते को शामिल किया गया है. कंटेनमेंट जोन एवं बफर जोन से कोरोना के संदिग्ध मरीज को जिला चिकित्सालय लाने के लिए इस टीम के पास 24 घंटे एक एम्बुलेंस भी उपलब्ध कराई गई है.

कंटेनमेंट जोन की सूक्ष्म निगरानी के लिए उसे दो सेक्टर में विभाजीत किया गया है और उसके लिए दो सर्वे टीम बनाई गई है. सेकटर क्रमांक-01 की सर्वे टीम में एएनएम विनीता कावड़े एवं पंचायत सचिव विजयानंद भूषण को शामिल किया गया है. सेक्टर क्रमांक-02 की सर्वे टीम में आशा कार्यकर्ता श्रीमती लक्ष्मी तुरकर एवं आंगनवाड़ी सहायिका श्रीमती गीता टेम्भुर्ने को शामिल किया गया है.

बफर जोन की सूक्ष्म निगरानी के लिए उसे तीन सेक्टर में विभाजीत किया गया है और उसके लिए तीन सर्वे टीम बनाई गई है. सेकटर क्रमांक-01 की टीम में एलएचव्ही श्रीमती के कुमरे व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती प्रवीना धावलकर, सेक्टर क्रमांक-02 की टीम में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती गीता भगत व आंगनवाड़ी सहायिका श्रीमती रामकला मिश्रा एवं सेक्टश्र क्रमांक-03 की टीम में आशा सहयोगीनी श्रीमती सुनीता पटले एवं कोटवार शैलेष को शामिल किया गया है.

सर्वे टीम कंटेनमेंट एवं बफर जोन के 50-50 घरों का सर्वे करेगी और कोरोना के गंभीर लक्षण का संदिग्ध मरीज पाये जाने पर तत्काल खैरलांजी के खंड चिकित्सा अधिकारी को सूचित करेगी. सर्वे टीम द्वारा रिपोर्ट किये गये संदिग्ध मरीज का आरआरटी टीम द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण कर उसे संस्थागत क्वेरंटाईन सेंटर भेजा जायेगा और उसके सेम्पल लेकर कोरोना टेस्ट के लिए भेजे जायेंगें. खैरलांजी जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा सम्पूर्ण भजियादंड ग्राम को सेनेटाईज किया जायेगा. भजियादंड में अति आवश्यक सामग्री की होम डिलीवरी की जिम्मेदारी नायब तहसीलदार सतीश चौधरी को दी गई है. जिला चिकित्सालय की टेली मेडिसिन टीम द्वारा कंटेनमेंट एवं बफर जोन के प्रत्येक घर के मुखिया से फोन पर सम्पर्क कर उनके स्वास्थ्य की सूचना ली जायेगी. कंटेनमेंट एवं बफर जोन के नागरिक मोबाईल नंबर 6232659660 पर सम्पर्क कर स्वास्थ्य संबंधी सलाह ले सकेंगें.

कंटेनमेंट जोन एवं बफर जोन के प्रत्येक नागरिक को जिला प्रशासन के आदेश का कड़ाई से पालन करने कहा गया है. कंटेनमेंट एवं जोन में जिन कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई उन्हें भी दिये गये निर्देशों का कड़ाई से पालन करने कहा गया है.

कटंगी तहसील के ग्राम पाथरवाड़ा को किया गया सील

बालाघाट जिले की कटंगी तहसील के ग्राम पाथरवाड़ा को एसडीएम रोहित बम्होरे द्वारा आज 21 मई को सील कर दिया गया है और लोगों से अपने घर पर ही रहने कहा गया है. खैरलांजी तहसील के ग्राम भजियादंड के कोरोना पॉजिटिव पाए गए व्यक्ति के पिताजी 18 मई को एक बारात के साथ शादी में ग्राम पाथरवाड़ा गए थे और वहां पर 35 लोगों के संपर्क में आए थे. इस कारण से एहतियात के तौर पर पाथरवाड़ा को सील करने की कार्रवाई की गई है और वहां के लोगों को सावधानी एवं सर्तकता बरतने और अनावश्यक घर से बाहर नहीं निकलने कहा गया है.


Web Title : WARD NO. 19 CONTAINER AREA OF BHAJIBAR AND REMAINING AREA BUFFER ZONE DECLARED, VILLAGE PATHERWARA SEAL OF KATANGI BY REACHING THE MARRIAGE OF FATHER OF POSITIVE YOUTH