मध्य प्रदेश में जबलपुर के इन खूबसूरत जगहों पर जरूर जाएं घूमने

अगर आप प्रकृति और इतिहास से प्रेम करते हैं, तो मध्य प्रदेश के शहर जबलपुर से आपको ज़रूर प्यार हो जायेगा. मध्य प्रदेश के प्रमुख पर्यटक जगहों से एक जबलपुर अपने आश्चर्यजनक परिदृश्य, प्राचीन इतिहास और प्रकृतिक खूबसूरती के लिए जाना जाता है. यहां की नदियां, ऐतिहासिक स्थल और प्राकृतिक झरना पर्यटकों को बहुत लुभाती हैं. तो अगर आप भी कुछ ऐसे पर्यटक जगहों की तलाश में जहां आप मौज-मस्ती के साथ एक बेहतरीन टाइम स्पेंड कर सके, तो मध्य प्रदेश के जबरपुर में इन जगहों पर पहुंच जाए-

धुआंधार वॉटरफॉल

धुआंधार वॉटरफॉल सिर्फ जबलपुर का ही नहीं, बल्कि मध्य प्रदेश और पुरे भारत का एक महत्वपूर्ण टूरिस्ट डेस्टिनेशन है. लगभग 15 मीटर की हाइट से गिरने वाली इस वॉटरफॉल की खूबसूरती सिर्फ देखते ही आपके आंखें चकमका जाएंगी. इस वॉटरफॉल की सबसे बड़ी खासियत है कि, जिस जगह पर ये पानी गिरती है उस स्थान के चारों तरफ कुहासा और धुंआ सा बन जाता है. इसीलिए इसे पुरे भारत में धुआंधार वॉटरफॉल के नाम से भी जाना जाता है. अगर अपने दोस्तों और परिवार के साथ जबलपुर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यहां ज़रूर पहुंच जाए.  

हमुमान ताल

मधय प्रदेश पूरे भारत में झीलों की नगरी से भी जाना जाता है. जबलपुर उनमें से एक ऐसा शहर है जहाँ लगभगग छोटे-बड़े झील मिलकर 50 से भी अधिक झील है. इन इन झीलों में से बेहतरीन झील है हमुमान ताल. अपने प्रकृतिक खूबसूरती और आकर्षण दृशय के लिए हनुमान ताल जबलपुर में सबसे प्रमुख पर्यटक स्थान माना जाता है. हनुमान ताल अपने खूबसूरती के अलावा धार्मिक स्थल के लिए भी जाना जाता है. यहां हर दिन लगभग हज़ारों लोग अपने फैमली और दोस्तों के साथ पिकनिक मनाने आते हैं.

भेड़ाघाट की संगमरमरी चट्टान 

मध्य प्रदेश के जबलपुर पर्यटक स्थलों से अगर सबसे अधिक घूमे जाने वाला डेस्टिनेशन है तो उसका नाम है भेड़ाघाट की संगमरमरी चट्टान प्लेस. जब सूर्य की रोशनी सफेद और मटमैल संगमरमर की चट्टानों पर पड़ती है, तो नदी में बनने वाला इसका प्रतिबिंब सभी सैलानियों को दृश्य अद्भुत कर देता है. अगर आप अपने ट्रेवल प्लानिंग में कुछ ऐसे ही बेहतरीन डेस्टिनेशन को शामिल करना चाहते हैं तो इस जगह को ज़रूर शामिल करे. एक और बात संगमरमरी चट्टान के बारे में बताते चलु कि यह स्थान मध्यप्रदेश का सबसे रोमांटिक जगह भी जहां आप अपने गर्लफ्रेंड एयर बॉयफ्रेंड के साथ जा सकते हैं.  

बैलेंसिंग रॉक्स

भारत में कुछ ऐसे दृशय देखने को मिलते हैं सच में सभी को हैरान कर देते हैं कि क्या ये सच में ऐसा है या फिर इसे बनाया गया है. जलपुर का बैलेंसिंग रॉक्स कुछ ऐसा ही जिसे देख ने सभी की आंखे लगभग कुछ मिनट के लिए बंद हो जाती है. इसके बारे में कहा जाता है कि हज़ारों साल पहले यहां ज्वालामुखी फटते थे, इसी ज्वालामुखी के फटने से इस बैलेंसिंग रॉक्स का निर्माण हुआ है. आज जबलपुर में अगर सबसे आश्चर्यचकित कर देने वाला कोई टूरिस्ट प्लेस है तो उसका नाम  बैलेंसिंग रॉक्स है. आपको इस बात की भी जानकारी दे दू कि साल 1997 जब भूकंप ने पूरे शहर को हिला के रख दिया था, तब भी बैलेंसिंग रॉक्स अपनी जगह पर टिकी रहीं.

मदन महन किला

जबलपुर जितना अपने प्रकृतिक नज़रों के लिए जाना जाता है उतना ही अपने ऐतिहासिक ईमारत के लिए भी जाना जाता  है. 11 वीं शताब्दी में बनाया गया मदन महन किला जबलपुर का प्रमुख पर्यटक स्थल है. शहर से दूर पहाड़ी की चोटी पर स्थित यह किला पाने बेहतरीन कलाकृति और संस्कृति के लिए जाना जाता है. यहां की शाही परिवार का मुख्य कक्ष, युद्ध कक्ष, छोटा सा जलाशय और अस्तबल सबसे आकर्षण स्थान है. अगर आप इतिहास में के विषयों में रूचि रखते है तो आपको यहां ज़रूर जाना चाहिए.  


Web Title : VISIT THESE BEAUTIFUL PLACES IN JABALPUR IN MADHYA PRADESH

Post Tags: