मकर संक्रांति में घर में ही झटपट बनाएं हेल्‍दी और टेस्‍टी गुड़ का पराठा

मकर संक्रांति हिन्दुओं का एक फेमस त्योहार है और हर कोई इसे बहुत ही अनोखे अंदाज में मनाता है. इस दिन घर में तरह-तरह की मिठाईयां बनाई जाती है. घर में बनने वाली रेसिपीज न केवल टेस्‍टी होती हैं बल्कि हेल्थ बेनिफिट्स से भी भरपूर होती हैं. इस दिन आप गुड़ से बना पराठा ट्राई कर सकती हैं. जी हां अगर आप भी चीनी पराठा खा- खाकर ऊब चुकी हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. गुड़ के पराठे टेस्‍टी होने के साथ-साथ बहुत ही पौष्टिक भी होते हैं. इसके अलावा सर्दी में गुड़ गरमाहट और ताकत भी देता है. गुड़ के साथ बादाम और इलायची की स्‍टफिंग करने से पराठे ज्‍यादा टेस्‍टी लगते हैं जो बच्चों को और भी ज्‍यादा पसंद आते है. तो देर किस बात की आइए इसकी आसान रेसिपी के बारे में जानें-

सामग्री

*गेहूं का आटा - 2 कप

*गुड़ - 3/4 कप

*बादाम - 20-25

*इलायची - 4

*घी - 2-3 बड़ा चम्‍मच

*नमक - आधा छोटा चम्मच

विधि

Step 1

गुड का पराठा बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में आटा लेकर उसमें नमक और 1 छोटा चम्‍मच घी डालकर, गुनगुने पानी की हेल्‍प से सॉफ्ट आटा गूथ लें. फिर गुथे आटे को 20 मिनट के लिये ढककर रख दीजिये. साथ ही बादाम और इलायची को पीसकर पाउडर बना लें.

Step 2

स्टफिंग के लिए आप गुड़ में बादाम पाउडर और इलाइची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लीजिये.

Step 3

फिर तवा गर्म करने के लिए रख दें और आटे की लोई लेकर उसे हाथों की मदद से हल्‍का सा फैला लें. फिर इसमें थोड़ा सा घी लगाइये, अब 1-2 छोटी चम्मच स्टफिंग पराठे के बीच में रखकर, इसे चारों ओर से उठाकर बंद कर दें. अब उंगलियों से दबाकर स्टफिंग को चारों ओर एक जैसा फैलाते हुये पराठे को बेल लें.

Step 4

अब तवे पर पराठा डालिये और घी लगाकर पराठे को दोनों तरह से अच्‍छी तरह से सेक लें. पराठे को तब तक सेकें जब तक कि वह हल्‍का ब्राउन न हो जाए.

Step 5

आपके गुड़ के पराठे तैयार हैं, आप इसे दही के साथ खाइये. आप अपने बच्‍चों को गुड़ का पराठा जरूर बनाकर खिलाएं. उन्‍हें यह बहुत ही पसंद आएगा. टेस्‍टी होने के साथ-साथ यह बहुत हेल्‍दी भी होता है.


Web Title : MAKE A QUICK HOME IN MAKAR SANKRANTI, THE PARATHA OF HEALTH AND TEST JAGGERY

Post Tags: