बांग्लादेश की दूसरी सबसे बड़ी जीत, रहीम ने दोहरा शतक समेत कई रिकॉर्ड बनाए

ढाका : मेजबान बांग्लादेश ने जिम्बाब्वे के खिलाफ  टेस्ट मैच में रिकॉर्ड जीत दर्ज की है. उसने ढाका में खेले गए टेस्ट मैच में जिम्बाब्वे को पारी व 106 रन के अंतर से हराया. बांग्लादेश की जीत के हीरो उसके अनुभवी बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम (नाबाद 203) रहे. उन्होंने करियर का तीसरा दोहरा शतक जमाया. मुशफिकुर रहीम  को उनकी पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया. बांग्लादेश और जिम्बाब्वे के बीच अब एक मार्च से वनडे सीरीज खेली जाएगी.  

यह बांग्लादेश की टेस्ट क्रिकेट में दूसरी सबसे बड़ी जीत है. उसकी सबसे बड़ी जीत वेस्टइंडीज के खिलाफ दर्ज है. उसने 2018 में जिम्बाब्वे को पारी व 184 रन के अंतर से हराया था.  

बांग्लादेश और जिम्बाब्वे के बीच टेस्ट मैच शेर-ए बांग्ला नेशनल स्टेडियम में खेला गया. शनिवार को शुरू हुए मैच में जिम्बाब्वे की टीम ने पहले बैटिंग की. जिम्बाब्वे के कप्तान क्रेग इरविन (177) ने शतक लगाया. इसके बावजूद उनकी टीम पहली पारी में 265 रन पर सिमट गई.  

इसके बाद बांग्लादेश की बैटिंग आई. मेजबान टीम ने घरेलू मैदान का पूरा फायदा उठाया और छह विकेट पर 560 रन ठोक दिए. इसके बाद उसने अपनी पारी घोषित कर दी. बांग्लादेश की ओर से मुशफिकुर रहीम ने 203 रन की नाबाद पारी खेली. कप्तान मोमिनुल हक (132) ने भी शतक लगाया. इस तरह बांग्लादेश को पहली पारी में 295 रन की बढ़त मिली.  

जिम्बाब्वे की टीम पहली पारी की तरह दूसरी पारी में बांग्लादेश के गेंदबाजों का ठीक ढंग से सामना नहीं कर सकी. बांग्लादेशी गेंदबाजों ने मेहमान टीम को दूसरी पारी में 189 रन पर समेट दिया. नईम हसन ने पांच और तैजुल इस्लाम ने चार विकेट झटके. जिम्बाब्वे के कप्तान इरविन दूसरी पारी में भी अपनी टीम के सर्वोच्च स्कोरर रहे. वे 43 रन बनाकर रन आउट हुए.  

मुशफिकुर रहीम ने इस मैच में दोहरा शतक जमाने के साथ ही कई रिकॉर्ड बनाए. वे अब टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले बांग्लादेशी क्रिकेटर बन गए हैं. उन्होंने तमीम इकबाल को पीछे छोड़कर यह उपलब्धि अपने नाम की है. तमीम के नाम 60 टेस्ट मैच में 4405 रन दर्ज हैं. वहीं, रहीम के नाम अब 70 मैच के बाद 4413 रन हो गए हैं.  

Web Title : BANGLADESHS SECOND BIGGEST WIN, RAHIM SET SEVERAL RECORDS INCLUDING DOUBLE CENTURY

Post Tags: