T20 Series: टीम इंडिया में नहीं थे विराट, तब भी क्लीन स्वीप किया था विंडीज को

नई दिल्ली: बांग्लादेश के भारत दौरे के बाद अब टीम इंडिया वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी 6 दिसंबर से टी20 सीरीज खेलेगी.   अपने घर में टीम इंडिया के खिलाफ किसी भी प्रारूप में कोई भी मैच न जीत पाने वाली वेस्टइंडीज उसे किस तरह की चुनौती देगी, यह देखना दिलचस्प होगा. वैसे वेस्टइंडीज का भारत में टी20 रिकॉर्ड अच्छा नहीं है, लेकिन भारत के खिलाफ अपनी पिछली घरेलू सीरीज से सबक लेकर उसने टीम में कई बदलाव किए हैं.  

वेस्टइंडीज ने टीम इंडिया के साथ 14 टी20 मैच खेले हैं. इनमें से भारत ने 8 में जीत दर्ज की है और 5 में वेस्टइंडीज की टीम ने. एक मैच में नतीजा नहीं निकल सका है. दोनों टीमों ने पहला टी20 मैच 12 जून 2012 को लॉर्ड्स में खेला था जिसमें वेस्टइंडीज की टीम ने जीत हासिल की थी. इसके दो मैचों के बाद टीम इंडिया को वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत नसीब हुई.

 2017 में टीम इंडिया ने किंग्सटन में वेस्टइंडीज से टी20 मुकाबला गंवाया था जिसके बाद से टीम इंडिया ने कैरेबियाई टीम से अगले छह में से हर मैच जीता है. इस लिहाज से टीम इंडिया का टी20 रिकॉर्ड वेस्टइंडीज की टीम के खिलाफ शानदार है और उसे भारत को उसके घर में ही हराना बहुत ही टेढ़ी खीर होने वाला है.  

दोनों देशे भारत में अब तक चार टी20 मैच खेल चुके हैं. इनमें से साल 2016 में वेस्टइंडीज ने टीम इंडिया को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मात दी. यह आईसीसी टी20 का विश्व कप टूर्नामेंट का सेमीफाइनल मुकाबला था. इसके बाद वेस्टइंडीज ने फाइनल में इंग्लैंड को मात देकर खिताब जीता था. उस समय किसी ने सोचा भी नहीं था कि वेस्टइंडीज की टीम सेमीफाइनल तक में पहुंच सकेगी. लेकिन इसके बाद वेस्टइंडीज की टीम भारत को उसे उसके घर में नहीं हरा सकी.

Web Title : T20 SERIES: VIRAT, WHO WAS NOT IN TEAM INDIA, STILL HAD A CLEAN SWEEP TO WINDAGE

Post Tags: