यूथ ओलंपिक : सूरज पंवार ने पैदल चाल में जीता सिल्वर

भारत के सूरज पंवार ने पुरूषों की 5000 मीटर पैदल चाल में सिल्वर मेडल जीतकर युवा ओलंपिक खेलों की एथलेटिक्स में भारत का खाता खोला. पंवार ने सोमवार की रात दूसरे दौर में 20 मिनट 35. 87 सेकेंड के साथ पहला स्थान हासिल किया लेकिन सभी परिणामों को मिलाकर वह दूसरे स्थान पर रहे.

नए प्रारूप के अनुसार युवा ओलंपिक में ट्रैक एवं फील्ड (चार किमी क्रास कंट्री को छोड़कर) फाइनल नहीं होगा. प्रत्येक स्पर्धा दो बार आयोजित की जाएगी तथा दोनों दौर के परिणाम मिलाकर अंतिम सूची तैयार होगी.

सत्रह वर्षीय पंवार पहले दौर में 20 मिनट 23. 30 सेकेंड के साथ दूसरे स्थान पर रहे थे. इक्वेडर के पाटिन ऑस्कर इसमें पहले स्थान पर रहे थे. ऑस्कर दूसरे दौर में दूसरे स्थान पर आए थे. उन्होंने 20 मिनट 13. 69 सेकेंड और 20 मिनट 38. 17 सेकेंड के साथ स्वर्ण पदक जीता.

पवार का कुल समय 40 मिनट 59. 17 सेकेंड का रहा, जो कि ऑस्कर के 40 मिनट 51. 86 सेकेंड से अधिक था. प्यूर्टोरिका के जान मोरियू ने कांस्य पदक जीता. भारत का वर्तमान युवा ओलंपिक में एथलेटिक्स में यह पहला पदक है. यह युवा ओलंपिक की एथलेटिक्स प्रतियोगिता में भारत का कुल मिलाकर तीसरा पदक है. अर्जुन (पुरूषों की चक्का फेंक) और दुर्गेश कुमार (पुरूषों की 400 मीटर बाधा दौड़) ने 2010 में रजत पदक जीते थे.

पवार ने रजत पदक जीतने के बाद कहा, ‘यह शानदार अहसास है. मुझे बहुत खुशी है कि मैं पदक जीतने में सफल रहा. मैंने खेलों के लिये कड़ी मेहनत की थी. यह भारत के लिए मेरा पहला पदक है. मेरा अगला लक्ष्य अपने समय में सुधार करना और सीनियर स्तर पर भी पदक जीतना है. ’


Web Title : YOUTH OLYMPICS SURAJ PANWAR WINS SILVER MEDAL IN 5000M RACE WALK