बिहार में बढ़ेंगे विधायकों के वेतन-भत्ते, लग्जरी गाड़ी के लिए मिलेंगे 15 लाख

पटना : नीतीश कुमार की नेतृत्व वाली बिहार सरकार ने माननीयों (विधायक, विधान पार्षद, पूर्व विधायक और पूर्व पार्षद) पर मेहरबानी दिखाई है. कैबिनेट की बैठक में इनके वेतन और भत्तों में इजाफे के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है. इसमें विधायकों को लग्जरी गाड़ी के लिए अब 15 लाख रुपये एडवांस देने का प्रस्ताव भी रखा गया है.

कैबिनेट की बैठक में विधायकों और पूर्व विधायकों के वेतन और भत्तों में बढ़ोतरी का फैसला लिया गया. कैबिनेट की मुहर के बाद अब इस प्रस्ताव को विधानमंडल की कार्रवाही के दौरान सदन में रखा जाएगा. बिहार सरकार ने विधायकों को तोहफा दिया है. मूल वेतन से लेकर रेल किराए के लिए मिलने वाले भत्ते में भी बढ़ोतरी की गई है. मूल वेतन में 30 फ़ीसदी का इजाफा किया गया है.

30 हजार रुपये से बढ़कर अब 40 हजार रुपए प्रति महीना हो गया वेतन. क्षेत्रीय भत्ता के तौर पर अब विधायकों को 50 हजार रुपये प्रति महीना मिलेंगे, जो कि पहले 45 हजार था.

माननीयों को लग्जरी गाड़ी खरीदने के लिए अग्रिम भुगतान की जाती है. इसे 10 लाख से बढ़ाकर 15 लाख रुपये कर दिया गया है. विधायकों को स्टेशनरी खरीदने के लिए अब 10 हजार रुपए मिलेंगे. निजी सहायक के मिलने वालि राशि को 20 हजार से बढ़ाकर 30 हजार रुपये प्रति महीना कर दिया गया है.

रेल और प्लेन के जरिए यात्रा करने में खर्च होने वाली राशि को दो लाख रुपये से बढ़ाकर तीन लाख रुपये प्रति वर्ष कर दिया गया है. आवास भत्ता के तौर पर अब 28 हजार रुपये प्रतिमाह मिलेंगे. पूर्व विधायकों को मिलने वाली पेंशन की राशि को 25 हजार से बढ़ाकर 35 हजार रुपये प्रतिमाह कर दिया गया है. उन्हें अब रेल कूपन के लिए 1. 5 लाख रुपये प्रति वर्ष मिलेंगे.

Web Title : BIHAR GOVERNMENT INCREASE SALARY AND ALLOWANCES OF MLA MLC AND FORMER