बिहार: पटना को मिलेगा सौगात, जल्द शुरू होगा दीघा फ्लाईओवर पर वाहनों का परिचालन

पटना : पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव ने राज्य में सड़कों के विकास और विस्तार से संबंधित पथ निर्माण की योजनाओं को तेज करने का निर्देश दिया है. मंत्री ने ये बात बिहार राज्य पथ विकास निगम लिमिटेड की ओर से क्रियान्वित की जा रही परियोजनाओं की समीक्षा बैठक के दौरान कही है.

उन्होंने कहा कि काम को गुणवत्ता के साथ समय पर पूरा करें. यही हम सबकी प्राथमिकता होनी चाहिए. बैठक के दौरान नंद किशोर यादव ने कहा कि दीघा फ्लाईओवर पर इसी महीने वाहनों का परिचालन शूरू कर दिया जाएगा, जिससे राजधानी के लोगों को काफी सहूलियत मिलेगी.

बैठक में पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव अमृत लाल मीणा और बिहार राज्य पथ विकास निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक संजय कुमार अग्रवाल, मुख्य महाप्रबंधक संजय कुमार के अलावा कई अन्य अधिकारी मौजूद रहे. वहीं, निगम की ओर से चल रही निर्माण योजनाओं का एमडी ने मंत्री के सामने प्रेजेंटेशन दिया.

इस दौरान मंत्री ने कहा कि जेपी सेतु एप्रोच से संबंधित दीघा फ्लाईओवर पर वाहनों का परिचालन इसी फरवरी मे शुरू हो जाएगा. पटना कैनाल के ऊपर एलिवेटेड कॉरिडोर का काम पूरा हो चुका है. बचे हुए आरओबी को 31 मार्च, 2020 तक पूर्ण कर यातायात परिचालन के लिए अप्रैल से खोल दिया जाएगा.

मंत्री ने बैठक में गंगा पथ की धीमी प्रगति पर नाराजगी जताई है. दरअसल, ठेकेदार के प्रतिनिधि द्वारा बताया गया कि अब उनके द्वारा परियोजना में राशि लगाई गई है. दीघा से एएन सिन्हा इंस्टीट्यूट तक की सड़क को जून तक पूरा कर लिया जाएगा.

नंद किशोर यादव ने कहा कि गंगा पथ एवं बख्तियारपुर-ताजपुर परियोजना के संबंध में कंपनी के प्रबंधन से जुड़े शीर्ष पदाधिकारियों के साथ बैठक कर समस्याओं को दूर किया जाए. उन्होंने कहा कि 6 लेन गंगा ब्रिज परियोजना का कार्य 2021 तक पूर्ण किए जाने की योजना है. इस योजना के संबंध में भू-अर्जन का कार्य पूर्ण कर ठेकेदार को हस्तांतरित कर दिया गया है.

वहीं, पथ निर्माण मंत्री ने नेशनल हाईवे-82 (गया-राजगीर-बिहारषरीफ खंड) की धीमी प्रगति पर नाराजगी जताई और काम में ढिलाई बरतने के लिए कार्रवाई करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि बिहटा सरमेरा पथ के डुमरी से सरमेरा पथांष अगले माह मार्च, 2020 तक पूरा हो जाएगा.

इसके साथ ही बिहटा से डुमरी तक जमीन की सारी समस्याओं का निराकरण कर लिया गया है. इसे जून, 2020 तक पूरा करने का लक्ष्य है. मंत्री ने कहा कि समीक्षा बैठक में उदाकिशुनगंज-भटगावां पथ, कादिरगंज-खैरा पथ, घोघा-पंजवारा पथ, अकबरनगर-अमरपुर पथ एवं बिहिया-जगदीशपुर-पीरो-बिहटा पथ का काम करनेवाले वाले ठेकेदार को कहा गया है कि सब काम इस साल जून तक पूरा करें.

पथ निर्माण मंत्री ने कहा कि आर ब्लॉक-दीघा रोड के मध्य कुर्जी नाला से दीघा तक 5 किमी की लंबाई में ही भूमि के अनुसार 5. 5 मीटर चैड़ाई में सर्विस रोड का निर्माण किया जा रहा है. बाकी पथ के दोनों तरफ 7 मीटर चैड़ाई में सर्विस रोड का निर्माण किया जा रहा है. बैठक के दौरान नेहरू पथ पर प्रस्तावित फ्लाईओवर के संबंध में कहा गया कि निर्माण के दौरान ट्रैफिक प्लान इस तरह तैयार किया गया है कि निर्माण कार्य से वाहनों का परिचालन बाधित न हो. साथ ही ठेकेदार को परियोजना को जून, 2020 तक पूरा करने को कहा गया है.

Web Title : BIHAR: PATNA TO GET SOUGAT, START OPERATION OF VEHICLES ON DIGHA FLYOVER SOON

Post Tags: