मिथिला पेंटिंग, मखाने और बिहार के कृषि उत्पाद पहुंचेंगे विदेश, डाक विभाग ने शुरू की पहल

डाक विभाग, बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (बीआईए) के साथ मिलकर अब राज्य बिहार के उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए काम करेगा. दरअसल डाक विभाग ने बिहार के कारोबारियों के उत्पाद और यहां की लोक कला और पारंपरिक उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए पहल कर रहा है. इसके तहत डाक विभाग और बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के बीच जल्द समझौता होगा. डाक विभाग के निर्यात केंद्र से बिहार के उद्यमियों को जोड़ा जाएगा. मिथिला पेंटिंग से बने उत्पाद, कृषि उत्पाद, बिहार के पारंपरिक कला और शिल्प से बने उत्पाद, कपड़े आदि का कारोबार कर रहे उद्यमियों को बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन की मदद से चिन्हित किया जाएगा. इसके बाद डाक निर्यात केंद्र से जोड़कर उनके उत्पादों को विदेशी बाजार तक पहुंचाया जाएगा.

डाक विभाग के डाक निर्यात केंद्र से उत्पाद विदेशों में भेजने के लिए उद्यमियों को कस्टम क्लियरेंस के लिए बार- बार चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा. जिससे उद्यमियों को और भी सहूलियत होगी. कस्टम क्लियरेंस भी डाक विभाग में ही हो जाएगा. पहले कस्टम क्लियरेंस के लिए कोलकाता जाना पड़ता था. कागजी प्रक्रिया से लेकर कस्टम क्लियरेंस की प्रक्रिया सब डाक विभाग के कर्मचारियों द्वारा ही पूरी की जाएगी.

उद्यमियों या व्यापारियों को ऐसे मिलेगी सुविधा
डाक घर के डाक निर्यात केंद्र की मदद से उद्यमी या व्यापारी 35 किलोग्राम तक के वजन के पार्सल को विदेशों में भेज सकेंगे. इसके लिए उद्यमियों को डाक विभाग के भी चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. उद्यमी घर बैठे https://dnk. cept. gov. in/customers. web/ लिंक पर जाकर अपना पंजीयन, केवाईसी और अनिवार्य दस्तावेज अपलोड कर सकेंगे. प्रक्रिया पूरी होने के बाद डाक विभाग के कर्मचारी उद्यमी के घर से पार्सल का संग्रह करेंगे. डाक विभाग में पार्सल के पैकेजिंग, लेबलिंग का जिम्मा डाक विभाग का होगा. उद्यमियों को सामान के वजन के हिसाब से ही शुल्क का भुगतान करना होगा.

Web Title : MITHILA PAINTINGS, MAKHANA AND AGRICULTURAL PRODUCTS OF BIHAR WILL REACH ABROAD, POSTAL DEPARTMENT STARTS INITIATIVE

Post Tags: