भागलपुर में बनेगा नया एयरपोर्ट, 475 एकड़ जमीन की खोज शुरू, प्रशासन के सामने चुनौती

बिहार के भागलपुर में नए एयरपोर्ट की योजना पर काम शुरू हो गया है. नागरिक विमानन निदेशालय ने भागलपुर में नया हवाई अड्डा विकसित करने के लिए जमीन तलाशने का निर्देश दिया है. नए एयरपोर्ट के लिए 475 एकड़ जमीन की तलाश है. मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग ने भागलपुर डीएम को हवाई अड्डे के लिए भूमि चिह्नित किए जाने के संबंध में आवश्यक कार्रवाई करते हुए विभाग को सूचित करने को कहा है. हालांकि, नए एयरपोर्ट के लिए जमीन तलाशना स्थानीय प्रशासन के लिए चुनौती भरा काम होगा. क्योंकि भागलपुर में इतनी बड़ी जमीन मिलना मुश्किल है.

निदेशक संचालन निशीथ वर्मा ने विधानसभा में गैरसरकारी संकल्प संख्या 132/23 दिनांक 31 मार्च 2023 द्वारा मंत्री द्वारा कहलगांव के विधायक पवन यादव के सवाल पर आश्वासन देने का हवाला देकर जमीन ढूंढ़ने को कहा है. विभाग के पत्र के बाद राजस्व शाखा ने सभी अंचलाधिकारियों को 475 एकड़ जमीन का ब्योरा तुरंत देने को कहा है. हालांकि भागलपुर में इतनी जमीन मिलनी मुश्किल ही है. क्योंकि दो-तीन साल पहले सेंट्रल यूनिवर्सिटी के निर्माण के लिए 500 एकड़ जमीन की मांग की गई थी. लेकिन इतनी जमीन नहीं मिलने पर न्यूनतम 200 एकड़ की रिपोर्ट देने को कहा गया था.

बता दें कि भागलपुर में अभी राज्य सरकार का छोटा एयरपोर्ट है. मगर यहां छोटे विमान ही संचालित हो सकते हैं. लंबे समय से भागलपुर में बड़ा एयरपोर्ट बनाए जाने की मांग हो रही है. अब विमानन निदेशालय ने इस ओर कदम बढ़ाए हैं. इससे भागलपुर और आसपास के जिलों के लोगों में एयरपोर्ट के निर्माण की उम्मीद बढ़ी है.  

भागलपुर पूर्वी बिहार का प्रमुख औद्योगिक केंद्र है. यहां का सिल्क उद्योग दुनिया भर में मशहूर है. एयरपोर्ट की सुविधा नहीं होने से यहां व्यापारियों को परेशानी होती है. भागलपुर से अभी नजदीकी हवाई अड्डा बागडोगरा और देवघर में है. भागलपुर में नया एयरपोर्ट शुरू होने से पूर्वी बिहार हवाई सेवा से जुड़ जाएगा, जिससे लाखों लोगों को सुविधा होगी.

Web Title : NEW AIRPORT TO BE BUILT IN BHAGALPUR, SEARCH FOR 475 ACRES OF LAND BEGINS, CHALLENGE BEFORE ADMINISTRATION

Post Tags: