जब तक राजनीतिक हिस्सेदारी नहीं मिलेगी तब तक संघर्ष जारी रहेगा : सुबोध तांती

सारण : पान चौपाल जनचेतना रथ का सारण जिले के दहियावां टोला में शनिवार को रिवीलगंज, बनियापुर, जलालपुर, माझी, डोरीगंज, खैरा नगरा, मढ़ौरा, अमनौर, मशरक,  गड़खा, भेल्दी व कटसा आदि गांवों से पहुंचे पान चौपाल के लोगों ने भव्य स्वागत किया.  

रथ पर सवार पान पुत्र सुबोध तांती ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आजादी के 70 वर्षों बाद भी इस समाज को राजनैतिक हिस्सेदारी नहीं मिलना दुर्भाग्यपूर्ण है. देश के सभी राजनीतिक पार्टियों ने इस समाज को तरजीह नहीं दिया है और ना ही कोई राजनीतिक पार्टी या आज तक लोकसभा विधानसभा में इस जाति की उम्मीदवारी सुनिश्चित कर पाई हैं.  

फलस्वरूप आज तक इस समाज के समस्या को सदन के पटल पर रखने के लिए एक भी सांसद, विधायक प्रतिनिधि नहीं बन पाया. उन्होंने कहा कि संपूर्ण बिहार झारखंड में इस रथ के माध्यम से गांव कस्बों तक या संदेश दिया जाएगा कि हमें हर हाल में राजनैतिक, शैक्षणिक और सामाजिक अधिकार प्राप्त करना है और इसके लिए चट्टानी एकता को बनाना पड़ेगा.  

तांती ने कहा कि जब तक राजनीतिक हिस्सेदारी नहीं मिलेगी तब तक संघर्ष जारी रहेगा. 2019 लोकसभा और 2020 के विधानसभा चुनाव में इस समाज का स्टैंड होगा जो देगी हिस्सेदारी वह पार्टी हमारी और अगर पूर्व की भांति इस बार भी अगर इस समाज की उपेक्षा की गई तो जाति बाहुल्य क्षेत्रों में  स्वतंत्र उम्मीदवार संगठन की ओर से उतारकर संघर्ष किया जाएगा.   

हिमालय राज, घनश्याम प्रसाद, सुनील कुमार, मनीष कुमार ने कहा कि संपूर्ण जिला में इस रथ के भ्रमण से पान समाज में काफी जागरुकता आ रही है और आने वाले समय में पान चौपाल जन चेतना रथ जो संपूर्ण बिहार व झारखंड में भ्रमण कर रहा है वह समाज के लिए मील का पत्थर साबित होगा. स्वागत समारोह में मनोज कुमार, पुष्पेंदु कुमार, लड्डू कुमार, धर्मेंद्र कुमार, अनिल कुमार, रंजीत कुमार, सुबोध कुमार गुप्ता, विनोद कुमार, राजेश कुमार, राजन कुमार व अन्य सैकड़ों कार्यकर्ता शामिल थे.


Web Title : PAN CHOWPAL JANCHETANA RATH IN SARAN DISTRICT