आज देखिये एक पेंड़ मोबाइल वाला,जहाँ फल नहीं मोबाइल लटकते हैं

गढ़वा : एक पेड़ मोबाइल वाला, जी हां गढ़वा में एक ऐसा पेंड़ है, जिस पर कोई फल नहीं, बल्कि आपको मोबाइल लटकता मिलेगा. यकीन नहीं हो रहा तो गढ़वा से लगभग 70 किलोमीटर दूर सुदूर बड़गढ़ प्रखंड के इलाकों में पहुंचिए, जहां के लोगों से कोसों दूर है सरकार का दूरसंचार व्यवस्था. क्षेत्र में नेटवर्क नहीं है. मोबाइल में नेटवर्क आये इसलिए लोगों को अपना मोबाइल एक पेंड़ में लटकाना पड़ता है, क्योंकि वही एक पेंड़ है जहां लोगों के मोबाइल में नेटवर्क आता है, तो आइए हमारे जरिये आप भी देखिये एक पेंड़ मोबाइल वाला.

सरकार कैसे कर रही है वर्क, जब नहीं है कोई नेटवर्क, यह एक बड़ा सवाल है जो अभी तलक अनुत्तरित है, इस सवाल के हल करने के पीछे कितना ईमानदारी से कार्य हुआ इसका ज्वलंत उदाहरण है पेंड़ से मोबाइल का लटकना. गढ़वा जिला मुख्यालय से लगभग सत्तर किलोमीटर की दूरी पर झारखंड और छत्तीसगढ़ की सीमा पर अवस्थित है बड़गढ़ प्रखंड का इलाक़ा, जहां लोगों के पास मोबाइल तो है, लेकिन उसमें नेटवर्क नहीं है. मोबाइल में नेटवर्क लाने के लिए लोगों को अपना मोबाइल पेंड़ में बांधना पड़ता है, ताकि नेटवर्क आये.

आप ख़ुद तस्वीर के माध्यम से देखिये किस तरह रस्सी के सहारे लोग अपने-अपने मोबाइल को पेंड़ के सहारे बांध कर लटका रहे हैं. पेंड़ में मोबाइल को बांधने के बाद या तो लोग वहीं बैठ फ़ोन आने का इंतज़ार करते हैं या फ़िर घर को लौट जाते हैं. फो आने के बाद बुलावे पर फ़िर वो पेंड़ के पास दौड़े आते हैं. ग्रामीणों के अनुसार पास में मोबाइल रहते हुए भी लोग नेटवर्क क्षेत्र से बाहर की जिंदगी बसर कर रहे हैं.

सांसद से जब इस समस्या के बारे में पूछा गया तो सांसद ने कहा कि वो संबंधित मंत्रालय से इस गंभीर विषय के बारे में बात कर जल्दी मोबाइल टावर लगवाने की कोशिश करूंगा.

Web Title : A TREE WHICH HAS MOBILE INSTEAD OF FRUITS