रांची में राष्ट्रपति ने किया इमरजेंसी मेडिकल एंबुलेंस का शुभारंभ, 1500 करोड़ की जोहार योजना की भी शुरुआत

रांची : प्रेसिडेंट रामनाथ कोविंद ने बुधवार को रांची में झारखण्ड स्थापना दिवस के अवसर पर 108 नंबर की इमरजेंसी मेडिकल एंबुलेंस सेवा का शुभारंभ किया. इस योजना के तहत मेडिकल इमरजेंसी में एंबुलेंस सेवा सभी लोगों के लिए बिल्कुल मुफ्त है. इसके अलावा राष्ट्रपति ने 1500 करोड़ की जोहार योजना का भी शुभारंभ किया. इस योजना से 2 लाख ग्रामीण परिवारों की आय दोगुनी होगी. राष्ट्रपति ने 636 करोड़ की मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना का भी शुभारंभ किया. इस योजना में राज्य के 57 लाख गरीब परिवारों का 2 लाख का स्वास्थ्य बीमा बिल्कुल मुफ्त होगा.   

कार्यक्रम में राष्ट्रपति ने गृह विभाग में अनुकंपा पर नवनियुक्त आरक्षियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया. मानकी मुंडा ई-विद्यावाहिनी योजना के तहत टीचरों को टैब और उज्जवला योजना के तहत लाभुकों को सिलेंडर गैस चूल्हा का वितरण किया गया.

राष्ट्रपति ने 24 यूनिवर्सिटी टीचरों, स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स, प्लस टू टीचर और आयुष चिकित्सकों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया.

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत राशि का वितरण, मृदा स्वास्थ्य कार्ड और बीपीएल महिलाओं को 90 प्रतिशत अनुदान पर दुधारू गाय का भी वितरण राष्ट्रपति ने किया.

इसके अलावा मुद्रा लोन, सखी मंडलों के बीच राशि का वितरण और प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 51 हजार लाभुकों के बीच राष्ट्रपति ने लाभुकों के बीच सांकेतिक रूप से नवनिर्मित आवास की चाभी सौंपी.

कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों राजभवन से बिरसा चौक तक स्मार्ट रोड, हरमू फ्लाईओवर (294. 4 करोड़ रुपए की लागत) और कांटाटोली फ्लाईओवर (181. 12 करोड़ रुपए की लागत ) का शिलान्यास हुआ.

चीफ मिनिस्टर ने किया राष्ट्रपति का स्वागत

एयरपोर्ट पर राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू और चीफ मिनिस्टर रघुवर दास ने राष्ट्रपति का स्वागत किया. इसके बाद राष्ट्रपति को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. प्रेसिडेंट ने एयरपोर्ट पर परेड की सलामी ली.   

झारखंड स्थापना दिवस कार्यक्रम का मुख्य समारोह रांची के मोरहाबादी मैदान में हो रहा है.

कार्यक्रम के चीफ गेस्ट प्रेसिडेंट रामनाथ कोविंद हैं. रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार झारखंड आए हैं.

यहां पहुंचने पर उन्होंने अपने ट्विटर पर लिखा, स्वतंत्रता सेनानी और जननायक ‘धरती आबा’ बिरसा मुण्डा को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि, आज के दिन झारखण्ड की यात्रा करना मेरे लिए ख़ुशी की बात है.

इसस पहले बिरसा चौक पर राष्ट्रपति ने भगवान बिरसा मुंडा को श्रद्धा सुमन अर्पित किया. यहां झारखण्ड की जनता ने महामहिम का जोरदार अभिनंदन किया.

कार्यक्रम में झारखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस, केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा, राज्य सरकार के मंत्री, राज्य के सांसद, विधायक, राज्य सरकार के प्रधान सचिव, सचिव, पदाधिकारी और कर्मचारी समेत बड़ी संख्या में आम लोग मौजूद थे.




Web Title : EMERGENCY MEDICAL AMBULANCES LAUNCHED BY PRESIDENT IN RANCHI, ALSO BEGINNING THE JOHAR SCHEME OF 1500 CRORE