वन विभाग के पदाधिकारियों को सेवा विस्तार, स्टूडेंट्स को सौगात, चंपाई कैबिनेट मीटिंग में इन प्रस्तावों पर मुहर

झारखंड कैबिनेट की मंगलवार को हुई बैठक में कई अहम ऐलान किये गए हैं. सूबे के वन क्षेत्र पदाधिकारी और सहायक वन संरक्षक की सेवा अवधि बढ़ा दी गई है. सेवानिवृत्ति के बाद एक-एक साल का अधिकतम तीन बार सेवा विस्तार किया जा सकेगा. उन्हें इस दौरान वेतन वृद्धि, एसीपी, एमएसीपी और प्रोन्नति का लाभ नहीं मिलेगा.

वहीं, पश्चिमी सिंहभूम के हाट गम्हरिया व बंदगाव, पलामू के मेराल और पूर्वी सिंहभूम के पोटका में डिग्री कॉलेज खुलेगा. इसके लिए राशि की मंजूरी दे दी है. नौवीं से 12वीं में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं की पाठ्य पुस्तकों की राशि में बढ़ोतरी कर दी गई है. किताबों के लिए अब 750 रुपये की जगह 902 रुपये मिलेंगे.

अन्य फैसले

● सरकारी व गैर सरकारी सहायता प्राप्त प्रारंभिक स्कूलों में पहली से सातवीं के बच्चों और सरकारी-गैर सरकारी सहायता प्राप्त अल्पसंख्यक सहित स्कूलों की आठवीं के बच्चों का हर वर्ष मूल्यांकन होगा. पहली-दूसरी, तीसरी से सातवीं का संकुल स्तर पर और आठवीं का मूल्यांकन जैक करेगा.

● नई दिल्ली में बन रहे नए झारखंड भवन के लिए 105 करोड़ 29 लाख की पुनरीक्षित तकनीकी स्वीकृति.

● झारखंड पारा मेडिकल राज्य स्तरीय संवर्ग (भर्ती, प्रोन्नति व अन्य सेवा शर्त) नियमावली 2024 के गठन की स्वीकृति

● संजय कुमार को 12 मई 2015 और सोमेश्वर सोरेन को एक फरवरी 2013 के प्रभाव से प्रोन्नति व आर्थिक लाभ.

● खान भूतत्ववेत्ता के ग्रेड की असमानता की गई दूर, 4800 की जगह 5400 किया गया.

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के लिए झारखंड के 11 और राज्य के बाहर के 20 नए तीर्थ स्थान जोड़े गए हैं. झारखंड के तीर्थ स्थान में रजरप्पा, देवघर, सम्मेद शिखर, बासुकीनाथ, मलूटी, इटखोरी मां (भद्रकाली मंदिर) को जोड़ा गया है. वहीं, झारखंड के बाहर तीर्थ स्थान में द्वारिका-सोमनाथ, पुरी-भुवनेश्वर, तिरुपति-मदुरई-रामेश्वरम, हरिद्वार-ऋषिकेश, वैष्णो देवी-जम्मू, शिरडी-शिंगणापुर-नासिक, अजमेर शरीफ-फतेहपुर सीकरी-आगरा, अमृतसर-स्वर्ण मंदिर, श्रवणबेलगोला, वेलांकनी चर्च नागापट्टनम, गोवा (बेसिलिका ऑफ वाम जीसस) को जोड़ा गया है. बीपीएल श्रेणी के वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा पर जा सकेंगे.

घंटी के आधार पर मिलेगा मानदेय

जनजातीय शिक्षकों की बहाली के लिए अभ्यर्थी को इंटर में 45 से पास होना अनिवार्य होगा. प्रशिक्षित अभ्यर्थी को हर घंटी के 200 रुपये की दर से और प्रति कार्य दिवस अधिकतम 600 रुपये दिये जाएंगे. महीने में अधिकतम 15000 रुपये मिल सकेंगे. अप्रशिक्षित अभ्यर्थी को 120 रुपये की दर से प्रति कार्य दिवस अधिकतम 360 रुपये दिये जाएंगे. इन्हें अधिकतम 9000 रुपये मिलेंगे.


Web Title : EXTENSION OF SERVICE TO FOREST DEPARTMENT OFFICIALS, GIFT TO STUDENTS, THESE PROPOSALS APPROVED IN CHAMPAI CABINET MEETING

Post Tags: