मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान में आयुष मंत्री कावरे ने हितग्राहियों से संवाद

बालाघाट. प्रदेश के आयुष मंत्री रामकिशोर कावरे ने 30 सितम्बर को बालाघाट तहसील के दूरस्थ एवं सीमावर्ती ग्राम मोहगांव, बटुआ, अरनामेटा एवं घुनाड़ी में मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के अंतर्गत आयोजित शिविरों में शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों को शासन की योजनाओं की जानकारी भी दी और हितग्राहियों से सीधा संवाद किया. इन शिविरों में सभी विभागों के खंड स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे. शिविर में योजनाओं का लाभ लेने के लिए आवेदकों द्वारा आवेदन भी प्रस्तुत किये गये.

आयुष मंत्री कावरे ने मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान में उपस्थित ग्रामीणों से दो टूक शब्दों में कहा कि मैं इन शिविरों में भाषण देने नहीं आया हूं, बल्कि ग्रामीणों से सीधा संवाद कर यह पता करने आया हूं कि शासन की योजनाओं का लाभ पात्र लोगों को मिल रहा है या नहीं. मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान कोई योजना नहीं है, बल्कि यह एक अभियान है, जो 17 सितम्बर से प्रारंभ हुआ है और 31 अक्टूबर तक चलेगा. सरकार आम जन के कल्याण के लिए योजनाओं बनाती है. इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए पात्र लोगों को सरकारी दफ्तारों के चक्कर न लगाना पड़े, बल्कि सरकारी अमला पात्र हितग्राही को उसके घर पहुंच कर योजना का लाभ दे, यही इस अभियान का मकसद है. इस अभियान में 33 योजनाओं को शामिल किया गया है. अब इसमें जाति प्रमाण बनाने का काम भी शामिल कर दिया गया है.

मंत्री कावरे ने शिविर में कहा कि इस अभियान के अंतर्गत घर-घर जाकर सर्वे का कार्य किया गया है और योजनाओं के लाभ से वंचित लोगों का पता लगाया गया है. ऐसे लोगों की पात्रता होने पर उन्हें योजना का लाभ दिलाया जायेगा और कोई दस्तावेज नहीं होगा तो वह भी बनाकर दिया जायेगा. सभी ग्राम पंचायतों में पंचायत सचिव एक रजिस्टर बनाये और उसमें गांव के सभी लोगों के नाम लिखे कि उन्हें किन-किन योजनाओं का लाभ मिल रहा है. यदि किसी व्यक्ति को योजना का लाभ नहीं मिल रहा है तो रजिस्टर में उसके अपात्र होने के कारण भी लिखा जाये. इस अभियान के बाद वे जब भी गांव में आयेंगें तो उन्हें किसी भी व्यक्ति का आवेदन नहीं मिलना चाहिए कि उसे अमुक योजना का लाभ नहीं मिला. ऐसी स्थिति आने पर जिम्मेदार व्यक्ति पर सख्त कार्यवाही की जायेगी. शिविरों में प्राप्त आवेदनों को पोर्टल पर अनिवार्य रूप से दर्ज करें. जिससे सभी को पता चल सके कि इस अभियान में प्राप्त आवेदनों पर क्या कार्यवाही हुई.

आयुष मंत्री कावरे ने शिविर में मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना की जानकारी देते हुए बताया कि कम आयु की युवती के विधवा होने पर यदि वह पुनरू विवाह करती है तो ऐसी विधवा युवती का घर बसाने के लिए शासन की ओर से 02 लाख रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाती है. उन्होंने शिविर में अधिकारियों को मंच बुलाकर उनसे दिव्यांग छात्रवृत्ति, निःशक्त पेंशन, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन, निरूशक्त विवाह सहायता योजना, उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना, खाद्यान्न पर्ची, प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन यारेजना की जानकारी ग्रामीणों को दिलवाई और कहा कि यदि किसी पात्र व्यक्ति को इसका लाभ नहीं मिल रहा है तो अभी शिविर में आवेदन कर दें.

मंत्री कावरे ने शिविर में कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत के सचिव एवं रोजगार सहायक को 05-05 प्रकरण अटल पेंशन योजना के तैयार करने का लक्ष्य दिया जाये. मोहगांव शिविर में ग्रामीणों ने चर्चा के दौरान बताया कि उनके घरों में नल-जल पर्याप्त नहीं आ रहा है. इस पर मंत्री श्री कावरे ने जल निगम के अधिकारियों को इस पर तत्काल धान देने के निर्देश दिये और कहा कि इसमें किसी भी प्रकार का बहाना नहीं चलेगा. हमारा एक ही लक्ष्य है कि ग्रामीणों के घर में नल से पर्याप्त पानी पहुंचे. मंत्री श्री कावरे ने शिविर में बताया कि गांव के स्वास्थ्य केन्द्र में 11 प्रकार की स्वास्थ्य जांच की सुविधा उपलब्ध है. शुगर, हिमोग्लोबिन, ब्लड प्रेशर, पेशाब आदि की जांच की सुविधा का लाभ ग्रामीण उठायें. उन्होंने समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन के लिए अधिक से अधिक महिला समूहों को काम देने के निर्देश दिये.   

मंत्री कावरे ने कहा कि आंगनवाड़ी, स्वास्थ्य केन्द्र, ग्राम पंचायत में सेवायें देने वाले कर्मचारी अपने मुख्यालय पर रहें और जनता को शासन की योजनाओं का लाभ दिलायें. इसमें किसी भी तरह की लापरवाही नहीं होना चाहिए. मोहगांव की एएनएम के मुख्यालय पर नहीं रहने की शिकायत मिलने पर उन्होंने उसका वेतन रोकने के निर्देश दिये. शिविर में गुडरू समिति के प्रबंधक के उपस्थित नहीं रहने पर उसके विरूद्ध भी कार्यवाही के निर्देश दिये गये. इस दौरान मंत्री श्री कावरे ने बताया कि उनके द्वारा लामता क्षेत्र के लिए 146 करोड़ रुपये की सिंचाई परियोजना को मंजूरी दिलायी गई है. इसके अंतर्गत खेतों में अब पाईप लाईन से सिंचाई के लिए पानी पहुंचाया जायेगा. यह पांच साल की योजना है. सातनारी जलाशय के लिए भी उनके द्वारा प्रयास किया गया है और शीघ्र ही उसका भूमिपूजन कर दिया जायेगा. लामता मे कालेज भवन के लिए 10 करोड़ रुपये की राशि मंजूर कर दी गई है और जल्दी ही भवन का कार्य प्रारंभ होगा.

मंत्री कावरे ने ग्राम मोहगांव के आजीविका स्वयं सहायता समूह को 10 हजार रुपये स्वैच्छानुदान मद से देने और विधायक निधी से 02 लाख रुपये की राशि बड़ादेव की बाउंड्रीवाल बनाने के लिए देने घोषणा की. उन्होंने ग्राम बसेगांव में हाई स्कूल भवन शीघ्र बनवाने की बात कही. मंत्री श्री कावरे ने ग्राम बटुआ में 5 लाख 67 हजार रुपये की लागत से निर्मित सामुदायिक भवन का लोकार्पण भी किया.  

Web Title : AYUSH MINISTER KAVRE INTERACTS WITH BENEFICIARIES IN MUKHYA MANTRI JAN SEVA ABHIYAN