कोविड के मरीजों के लिए सभी विकासखंडो में बेड की हो पर्याप्त व्यवस्था-मंत्री कावरे,वीडियो कांफ्रेंस में शामिल हुए मंत्री कावरे एवं विधायक बिसेन

बालाघाट. प्रदेश में कोरोना के मरीजों की बढ़ती संख्या को लेकर सम्पूर्ण मध्यप्रदेश में शुक्रवार की शाम 06 बजे से सोमवार की सुबह 06 तक के लिए लॉकडाउन लगाया गया है. कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने एवं कोरोनो पाजेटिव मरीजों के उपचार के लिए व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने के संबंध में आज 10 अप्रैल को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से जनप्रतिनिधियों एवं व्यापारियों से चर्चा की. बालाघाट एनआईसी रूप में राज्य मंत्री रामकिशोर नानो कावरे, पूर्व मंत्री एवं विधायक गौरीशंकर बिसेन, कलेक्टर दीपक आर्य, पूर्व विधायक रमेश भटेरे, बालाघाट चेंबर आफ कामर्स के अध्यक्ष अभय सेठिया, सत्यनारायण अग्रवाल, महेन्द्र सुराना एवं सुरजीत सिंह ठाकुर इस वीडियो कांफ्रेस में मौजूद थे.

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वीडियो कांफ्रेंस में कहा कि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए समाज के सभी वर्गों का सहयोग जरूरी है. हर वर्ग को इस महामारी के प्रति जागरूक बनना होगा. मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग एवं सेनेटाईजर को अपनाना होगा. उन्होंने कहा कि कोविड के मरीजों के उपचार के लिए कोई कमी नहीं होने दी जायेगी. कोविड के मरीजों के लिए अस्पतालों में पर्याप्त बेड का इंतजाम किया जा रहा है. मरीजों के लिए आक्सीजन एवं रेमडीविसियर इंजेक्शन की कमी नहीं होने दी जायेगी. कोविड मरीजों को अच्छा भोजन मिले इसका विशेष ध्यान रखा जाये.

मंत्री कावरे एवं विधायक बिसेन ने बालाघाट जिला चिकित्सालय में सीटी स्केन की सुविधा प्रारंभ करने की आवश्यकता बतायी. वीडियो कांफ्रेसिंग में अन्य जिलों की ओर से लाकडाउन को 10 दिनों के लिए बढ़ाये जाने की मांग की गई. मुख्यमंत्री चौहान ने इस पर कहा कि जिला स्तर पर आपदा प्रबंधन समिति की बैठक बुलाकर लॉकडाउन को बढ़ाने की संभावनाओं पर चर्चा की जाये और उसके आधार पर निर्णय लिया जाये.

कोविड के मरीजों के लिए सभी विकासखंड में बेड का इंतजाम किया जाये-मंत्री कावरे

राज्य मंत्री रामकिशोर नानो कावरे ने आज अधिकारियों की बैठक लेकर जिले में कोविड मरीजों के उपचार के लिए की जा रही तैयारियों की समीक्षा की और जिला मुख्यालय में कोविड मरीजों के दबाव को कम करने के लिए सभी विकासखंड मुख्यालयों के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर ऑक्सीजन सप्लाय की सुविधा वाले बेड का इंतजाम करने के निर्देश दिये. बैठक में पूर्व विधायक रमेश भटेरे भी उपस्थित थे. बैठक में मंत्री कावरे ने कहा कि कोरोना के बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए जिला मुख्यालय के साथ ही विकासखंड स्तर पर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी ऑक्सीजन सुविधा वाले बेड का इंतजाम करने की जरूरत है. कोविड के मरीजों के लिए भोजन की अच्छी व्यवस्था हो और उन्हें दवाओं आदि की कोई कमी नहीं होना चाहिए. रेमडीविसियर इंजेक्शन की कोविड के मरीजों के लिए जरूरत बतायी जा रही है. जिले में इसकी कालाबाजारी एवं कमी नहीं होना चाहिए और केवल जिला चिकित्सालय के डॉक्टर्स की अनुशंसा पर ही मेडिकल स्टोर्स से यह इंजेक्शन दिया जाये, एसी व्यवस्था बनाई जाये. कोविड वैक्सीन टीकाकरण सुव्यवस्थित तरीके से किया जाये और 45 वर्ष से अधिक की आयु के सभी लोगों को तेजी से टीका लगाया जाये.

कलेक्टर ने बताया गया कि कोरोना मरीजों के लिए जिला चिकित्सालय बालाघाट में 90, बुढ़ी में 90, गोंगलई में 100 बेड उपलब्ध है. इस प्रकार जिला मुख्यालय बालाघाट में कुल 340 बेड का इंतजाम किया गया है. इसके अलावा लांजी में 50, बैहर में 50, परसवाड़ा में 50 एवं कटंगी, किरनापुर, खैरलांजी, वारासिवनी, लालबर्रा में आक्सीजन सुविधा वाले 15-15 बेड का इंतजाम किया जा रहा है.


Web Title : ADEQUATE BED ARRANGEMENTS FOR COVID PATIENTS IN ALL DEVELOPMENT BLOCKS MINISTER KAVRE, MINISTER KAVRE AND MLA BISSEN ATTENDING VIDEO CONFERENCE