भारत वीर, भारत शेरे और जिला केशरी खिताबी दंगल 22 से, स्व. महिपाल लिल्हारे स्मृति में अखिल भारतीय पुरूष, महिला कुश्ती दंगल में पहुंचेंगे देश के कोने-कोने से पहलवान

बालाघाट. जिले में कुश्ती दंगल को बढ़ावा देने और नवोदित कुश्ती दंगल खिलाड़ियों को नामी, गिरामी पहलवानों के दांवपेंच से परिचित कराने के लिए दो दिवसीय कुश्ती दंगल प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है.

मध्यप्रदेश में पहली बार भारत वीर, भारत शेरे और जिला केशरी खिताब के लिए दो दिवसीय स्व. महिपाल लिल्हारे स्मृति में अखिल भारतीय महिला, पुरूष कुश्ती दंगल का आयोजन कल 22 फरवरी से नगर के भटेरा चौकी मंे महर्षि स्कूल के सामने किया गया है. प्रतियोगिता में प्रतिभागियों को 5 लाख रूपये के नगद पुरस्कार प्रदान किये जायेंगें.  

आयोजक जनपद पंचायत पूर्व अध्यक्ष उम्मेद लिल्हारे ने बताया कि 22 एवं 23 फरवरी को नगर के भटेरा चौकी में महर्षि स्कूल के सामने प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है. जिसमें पुरूष दंगल में भारत वीर और भारत शेरे खिताब के लिए आयोजित कराई जायेगी. जिसमें 84 किलो के ऊपर वर्ग में भारत वीर खिताब के लिए आयोजित प्रतियोगिता में विजेता को 51 हजार, उपविजेता को 25 हजार, तृतीय को 15 हजार और चतुर्थ को 7 हजार रूपये की राशि प्रदान की जायेगी. इसी तरह 70 से 84 किलोवर्ग में भारत शेरे खिताब के लिए प्रतियोगिता में विजेता को 25 हजार रूपये, उपविजेता को 15 हजार रूपये, तृतीय को 10 हजार रूपये और चतुर्थ को 7 हजार रूपये तथा महिला प्रतियोगिता में 50 किलो वर्ग में विजेता को 10 हजार तथा उपविजेता को 5 हजार रूपये की राशि प्रदान की जायेगी.  

इसके अलावा 70 किलो के ऊपर वर्ग में जिला केसरी, 62 से 70 किलो वर्ग में जिला शेरे, 54 से 62 किलो वर्ग मंे जिला कुमार, 48 से 54 किलोवर्ग में जिला किशोर और 42 से 48 किलोवर्ग में जिला अभिमन्यु खिताब के लिए दंगल प्रतियोगिता आयोजित कराई जायेगी. जिसमें भी विजेता और उपविजेता खिलाड़ियों को खिताब अनुसार नगद पुरस्कार राशि प्रदान की जायेगी. जनपद पंचायत बालाघाट पूर्व अध्यक्ष उम्मेद लिल्हारे कुश्ती हमारा प्राचीन खेल है, जिसे जिले में लगातार आयोजन के माध्यम से आगे बढ़ाने का प्रयास हमारे द्वारा किया जा रहा है. इसी कड़ी में आगामी 22 एवं 23 फरवरी को दो दिवसीय दंगल प्रतियोगिता आयोजित की गई है. उन्होंने बताया कि कुश्ती को प्रोत्साहित करने के लिए दो दिवसीय दंगल प्रतियोगिता में हरियाणा, कर्नाटक, पंजाब, दिल्ली, नासिक, अमरावती और मध्यप्रदेश के कोने-कोने से अंतर्राज्यीय पहलवान शामिल हो रहे है. जिनके बीच कुश्ती का दंगल देखने का नया रोमांच होगा. जिससे जिले के कुश्ती खिलाड़ियों को भी खेल की बारिकियों को सीखने का अवसर मिलेगा.

उन्होंने बताया कि कुश्ती दंगल प्रतियोगिता अंतर्राज्यीय नियमो के तहत होगी. जिसमें जबलपुर, भोपाल, हरियाणा और छत्तीसगढ़ के निर्णायक पैनल मौजूद रहेगा. उन्होंने बताया कि सभी प्रतियोगिता निर्धारित वजन के अनुसार ही आयोजित कराई जायेगी. जिसमें पहलवान को अपने वजन के पहलवान से लड़ने का अवसर मिलेगा. बाहर से कुश्ती दंगल में पहुंचने वाले सभी पहलवानों के लिए आवागमन और उनके रहने-खाने की सुविधा आयोजकों की ओर से निःशुल्क की गई है. कुश्ती दंगल प्रतियोगिता में किसी भी प्रकार के विवाद में समिति का निर्णय अंतिम एवं सर्वमान्य होगा.

इनके आतिथ्य में होगा प्रतियोगिता का आयोजन

स्व. महिपाल लिल्हारे की स्मृति में आयोजित दो दिवसीय अखिल भारतीय महिला, पुरूष कुश्ती दंगल प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्ष सुश्री हिना कावरे, खनिज मंत्री प्रदीप जायसवाल के अलावा कॉपरेटिव्ह बैंक अध्यक्ष उदयसिंह नगपुरे, कटंगी विधायक तामलाल सहारे, बैहर विधायक संजयसिंह उईके, शहपुरा विधायक भूपेन्द्रसिंह मरावी, जीएसटी कमिश्नर लोकेश लिल्हारे, कबड्डी संघ प्रदेश उपाध्यक्ष राजेश पाठक, पूर्व विधायक मधु भगत, युवा समाजसेवी गौरव पारधी, मध्यप्रदेश शासन अवर सचिव मुकेश जोशी, नपा पूर्व अध्यक्ष विवेक पटेल, वरिष्ठ समाजसेवी त्रिलोकचंद कोचर, कांग्रेसी नेता जुगल शर्मा, रहीम खान, अजय मिश्रा, जिला कांग्रेस कमेटी उपाध्यक्ष शेषराम राहंगडाले, सरदार पटेल यूनिवर्सिटी कुलाधिपति दिवाकरसिंह, समाजसेवी संयोग कोचर, कांग्रेस प्रवक्ता विशाल बिसेन, समाजसेवी अनुराग जायसवाल, पार्षद शफकत खान विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे. आयोजक जनपद पंचायत बालाघाट पूर्व अध्यक्ष उम्मेद लिल्हारे ने जिले के सभी कुश्ती, दंगल प्रेमियों से भटेरा चौकी मंे आयोजित कुश्ती, दंगल प्रतियोगिता में अधिकाधिक संख्या में शामिल होने की अपील की है.


Web Title : BHARAT VEER, BHARAT SHERE AND DISTRICT KESARI TITLE DANGAL 22, SWAROOP. MAHIPAL LILHAARE TO REACH ALL INDIA MENS WRESTLING ARENA IN MEMORY WRESTLERS FROM EVERY CORNER OF THE COUNTRY