ओबीसी विरोधी है भाजपा सरकार, पंचायत चुनाव में ओबीसी आरक्षण लागु करने कांग्रेस ने दिया धरना

बालाघाट. पंचायत चुनाव में ओबीसी आरक्षण को लेकर अब कांग्रेस सड़क पर उतर गई है, 25 दिसंबर को मुख्यालय सहित सभी जनपद क्षेत्रो मंे कांग्रेस ने ओबीसी आरक्षण को लेकर भाजपा सरकार पर बड़ा हमला बोला और भाजपा सरकार को ओबीसी विरोधी सरकार करार दिया.  

बालाघाट मुख्यालय मंे जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष विश्वेश्वर भगत के नेतृत्व में हनुमान चौक स्थित महात्मा गांधी प्रतिमा स्थल पर पास धरना प्रदर्शन किया. हालांकि कांग्रेस के इस धरना प्रदर्शन में चंद कांग्रेसी ही नजर आये, जबकि नामचीन कांग्रेस के चेहरे कांग्रेस के प्रदर्शन में दिखाई नहीं दिये. जिससे यह कयास लगाया जा रहा कि कांग्रेसी पदाधिकारी और नेताओं का कहीं कांग्रेस से मोहभंग तो नहीं हो गया.  

कांग्रेस के इस धरना प्रदर्शन को कांग्रेस जिलाध्यक्ष विश्वेश्वर भगत, वरिष्ठ नेत्री श्रीमती पुष्पा बिसेन, वरिष्ठ कांग्रेसी रहीम खान, युवा नेता उम्मेद लिल्हारे, उपाध्यक्ष शेषराम राहंगडाले, शहर कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष श्याम पंजवानी सहित अन्य कांग्रेस नेताओं ने संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में संवैधानिक प्रक्रिया का उल्लंघन करते हुए बिना रोटेशन प्रक्रिया का पालन किये, जनता पर चुनाव थोप दिये और अब सरकार प्रदेश में ओबीसी वर्ग को गुमराह करने का काम कर रही है.

कांग्रेस जिलाध्यक्ष विश्वेश्वर भगत ने कहा कि जब से त्रिस्तरीय पंचायतीराज की व्यवस्था प्रदेश में लागु की गई, तब से रोटेशन पद्धति के साथ आरक्षण करवाकर चुनाव कराये जा रहे है, यह पहली मर्तबा हो रहा है कि सरकार बिना रोटेशन प्रक्रिया का पालन कर चुनाव करवा रही है, जिसको कांग्रेस ने माननीय न्यायालय में चैलेंज किया तो माननीय न्यायालय के ओबीसी आरक्षण पर रोक को लेकर सरकार चुप रही, लेकिन जब कांग्रेस सहित ओबीसी वर्ग ने इसका विरोध किया तो अब सरकार ओबीसी आरक्षण की बात कर रही है लेकिन विगत दिनों से देखने में आ रहा है कि सरकार की मंशा अब चुनाव कराने की नहीं है, जिसको लेकर सरकार टालमटोल का रवैया अपना रही है, अब सरकार प्रदेश में कोरोना की आड़ ले रही है, जब प्रदेश में कोरोना पीक पर था, तब उपचुनाव कराये लेकिन आज सरकार और उसके गृहमंत्री प्रदेश में कोरोना की आड़ लेकर चुनाव को टालने का काम कर रहे है, जिससे साफ है कि प्रदेश सरकार की नियत ही पंचायत चुनाव कराने की नहीं है, सरकार ओबीसी का हक और अधिकार को मार, ओबीसी विरोधी होने का प्रमाण दे रही है, जिसके बाद अब कुछ बचा नहीं रह जाता है, लेकिन कांग्रेस ओबीसी के आधार पर चुनाव हो, इसकी पक्षधर है और इसी को लेकर आज कांग्रेस सड़क पर उतरकर ओबीसी आरक्षण को समाप्त किये जाने के खिलाफ आंदोलन कर रही है.

कांग्रेस वरिष्ठ नेत्री श्रीमती पुष्पा बिसेन ने कहा कि प्रदेश सरकार रोटेशन के आधार पर चुनाव नहीं करवा रही थी, इसलिए कांग्रेस कोर्ट गई थी. जहां से ओबीसी आरक्षण को लेकर फैसले के बाद भाजपा खामोश रही और आज जब उसे ओबीसी वर्ग के विरोध का सामना करना पड़ रहा है तब मुख्यमंत्री ओबीसी की बात कर रहे है, लेकिन कर कुछ नहीं रहे है. प्रदेश की भाजपा सरकार ओबीसी आरक्षण को खत्म कर ओबीसी वर्ग को दबाने का काम कर रही है.

आरएसएस के निर्देशों का पालन कर रही भाजपा

कांग्रेसियों ने ओबीसी आरक्षण को लेकर न केवल भाजपा बल्कि आरएसएस पर भी हमला बोला. कांग्रेस जिलाध्यक्ष विश्वेश्वर भगत ने कहा कि भाजपा, आरक्षण को लेकर आरएसएस के निर्देशों का पालन कर रही है, चूंकि पूर्व में आरएसएस के आरक्षण को समाप्त किये जाने के बयान और आज ओबीसी आरक्षण को समाप्त करने के प्रयास को जोड़कर बताते हुए कहा कि यह कोई संयोग नहीं है बल्कि पहले ओबीसी की जातिगत जनगणना को संघ ने रोकने का प्रयास किया और आज ओबीसी के आरण को समाप्त किया जा रहा है.  

ओबीसी आरक्षण के मुद्दे पर कांग्रेस के धरना प्रदर्शन आंदोलन में भी कोरोना नियमों का पालन कहीं नजर नही आया और धरना प्रदर्शन में कांग्रेसियों की संख्या काफी कम रही. आंदोलन में आशुतोष बिसेन, सुखदेवमुनी कुतराहे, शमीम सिद्धीकी, आशीष शुक्ला, कुंवरसिंह लाखा, शब्बीर पटेल, अल्लारक्खा, मकसूद खान, अहमद भाई सहित अन्य कांग्रेसी मौजूद थे.


Web Title : BJP GOVERNMENT IS ANTI OBC, CONGRESS STAGE DHARNA TO IMPLEMENT OBC RESERVATION IN PANCHAYAT ELECTIONS