भटेरा मार्ग में अतिक्रमण पर चला बुलडोजर, अतिक्रमण में बने मंदिर को हटाने बनी रही गहमागहमी, कार्यवाही पर खड़े हो रहे सवाल

बालाघाट. आज नगर के भटेरा मार्ग पर सुबह से प्रारंभ हुई अतिक्रमण कार्यवाही शाम 5 बजे तक चली. इस दौरान अतिक्रमण हटाओ दस्ते ने भटेरा मार्ग पर स्थित अतिक्रमण में बने देवी मंदिर सहित अतिक्रमण में आ रहे भवन, घर और हॉटल की बाउंड्रीवाल सहित नाली पर किये गये अतिक्रमण को हटाने की कार्यवाही की गई. इस दौरान डिप्टी कलेक्टर अक्षय तेम्रावाल, एसडीएम के. सी. बोपचे, तहसीलदार रामबाबु देवांगन, नपा सीएमओ दिनेश बाघमारे, सीएसपी देवेन्द्र यादव सहित राजस्व के अधिकारी और भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद था.  

अतिक्रमण में बने मंदिर को हटाने बनी रही गहमागहमी

नगर के भटेरा मार्ग पर वर्षो से बने देवी मंदिर के अतिक्रमण में होने से आज उसे हटाने की कार्यवाही के दौरान गहमागहमी का माहौल रहा. मंदिर की व्यवस्था देख रहे मुन्ना बाबा के मंदिर को हटाने की कार्यवाही के दौरान बाधा पैदा करने पर पुलिस उसे उठाकर अपने साथ ले गई. जिसके बाद धर्मप्रेमी संयोग कोचर ने यहां पहुंचकर मातारानी की प्रतिमा स्थल को न तोड़े जाने की गुजारिश की, जिसे प्रशासन ने अनसुना कर दिया. आखिरकार भारी गहमागहमी के बीच प्रशासनिक अमले ने सख्ती दिखाते हुए अतिक्रमण दस्ते से प्रतिमा को व्यवस्थित बाहर निकालकर मंदिर को धराशाही कर दिया. इस दौरान मंदिर और उससे लगी अतिक्रमण में बनी दुकानो को बुलडोजर से हटाकर पूरी जगह को खाली करवा दिया गया. अतिक्रमण हटाओ दस्ते आगे बढ़ा तो भटेरा स्कूल से लगे हॉटल की बाउंड्रीवाल को तोड़ने के दौरान भी अतिक्रमण हटाने पहुंचे अमले को विरोध का सामना करना पड़ा, यहां प्रशासनिक समझाईश के बाद  बाउंड्रीवाल को तोड़कर अतिक्रमण मुक्त कराया गया. इसके अलावा रेलवे क्रासिंग के पास बने घरों की बाउंड्रीवाल, अतिक्रमण में पाये जाने पर बुलडोजर से तोड़कर जगह को अतिक्रमण मुक्त कराया गया.  

पहले दिन में रेलवे क्रार्सिंग के आगे पहुंचा अतिक्रमण दस्ता

नगर में अतिक्रमण हटाओ अभियान के तहत भटेरा मार्ग से प्रारंभ किया गया अतिक्रमण सड़क के दोनो ओर का अतिक्रमण हटाते हुए रेलवे क्रार्सिंग के आगे तक पहुंचा. जिसके बाद आज वहां से आगे अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही प्रारंभ की जायेगी. आज पहले दिन भटेरा मार्ग पर नाली और उससे सटकर बनाई गई दुकानों और घरों के अतिक्रमण को हटाने की कार्यवाही प्रशासनिक अमले की मौजूदगी में बड़ी तेजी से की गई.

अतिक्रमण कार्यवाही पर उठ रहे सवाल

जिले के प्रशासनिक अमले द्वारा व्यस्ततम भटेरा मार्ग पर अतिक्रमण की कार्यवाही पर सवाल भी खड़े हो रहे है. सवाल दुकानदारों और घरों के रहवासियों के है, जिन पर अतिक्रमण का बुलडोजर चला है. लोगों का कहना है कि यदि एक लाईन से अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की जा रही है तो उस सीधी लाईन में आने वाले रहवासी घरों के अतिक्रमण को क्यों नहीं हटाया जा रहा है. अतिक्रमण कार्यवाही के दौरान वहां मौजूद आम लोगों में भी यह खासी चर्चा रही कि अतिक्रमण अमले द्वारा मुंह देखकर अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की जा रही है. बालाघाट हॉस्पिटल के सामने नाली के किनारे दुकान के सामने के हिस्से का ढहा दिया गया, जबकि उसी लाईन से सीधे नजर आने वाले स्थल को छोड़ दिया गया. जिससे लोगों के समझ में नहीं आ रहा है कि प्रशासन आखिरकार अतिक्रमण के नाम से किसी हटाने और किसे बचाने का काम कर रहा है.  


Web Title : BULLDOZERS ON ENCROACHMENT IN BHATERA MARG, CONFUSION OVER REMOVAL OF TEMPLE BUILT IN ENCROACHMENT, QUESTIONS STANDING ON PROCEEDINGS