जामसेहरा और हर्रानाला एनकाउंटर में नक्सलियों को मार गिराने वाले 55 जांबाजो को मिलेगा आउट ऑफ टर्न प्रमोशन, 22 को सीएम शिवराजसिंह चौहान जवानों को करेंगे सम्मानित

बालाघाट. दशकों से नक्सली समस्या से जूझ रहे बालाघाट जिले में 2022 की नक्सली घटना, इतिहास में दर्ज हो गई. नक्सलियों के खिलाफ नक्सल उन्मूलन के इतिहास में कभी एक साल में सर्वाधिक नक्सलियों का मारने का रिकॉर्ड, वर्ष 2022 में ही बना. जिसमें दो बड़ी घटना में हॉकफोर्स और पुलिस के जवानों ने मिलकर बड़े ईनामी नक्सलियों को ना केवल मार गिराया बल्कि अत्याधुनिक हथियार भी बरामद किये. खासकर नवंबर में जामसेहरा और दिसंबर में हर्राटोला में नक्सली एनकाउंटर में बड़े नक्सलियों को मार गिराने की सफलता में शामिल 55 जवानों को पुलिस मुख्यालय ने आउट ऑफ टर्न प्रमोशन देने का निर्णय लिया है. जिसके आदेश जारी हो गये है और आगामी 22 फरवरी को बालाघाट आ रहे मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान, सभी 55 जवानों को सम्मानित कर उन्हें आउट ऑफ टर्न प्रमोशन रैंक देंगे.

बताया जाता है कि दोनो ही एनकाउंटर में शामिल 28 और 27 जाबांज जवानों को आउट ऑफ टर्न प्रमोशन देने की सिफारिश जिला पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ द्वारा की गई थी. जिसके आदेश पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ ने पीएचक्यु मंे भेजा था. जहां पुलिस महानिदेशक द्वारा बालाघाट पुलिस अधीक्षक द्वारा भेजे गये आदेश को अनुमति प्रदान कर दी है.  

गौरतलब हो कि 30 नवंबर को गढ़ी थाना क्षेत्र अंतर्गत हॉकफोर्स और नक्सली मुठभेड़ में दो नक्सलियों के शवों के साथ ही पुलिस ने एक एके-47, एक रायफल सहित अन्य नक्सली सामग्री बरामद की है. जामसेरा फारेस्ट चौकी के पास हुए इस एनकाउंटर में तीन राज्यों के दो ईनामी नक्सली में कमांडर और जोन समन्वयक ढेर हो गये थे. जिनके पास से एके-47 रायफल सहित अन्य सामग्री बरामद की गई थी. इस एनकाउंटर में सुकमा जिले के भेज्जी थाना अंतर्गत पालगुडेम निवासी भोरमदेव एरिया कमेटी का कमांडर राजेश उर्फ नंदा वंजाम है, जोन समन्व्यक महाराष्ट्र गढ़चिरोली जिले के कासनसुर थाना अंतर्गत नरगुड़ा निवासी गणेश को जवानों ने ढेर कर दिया था. जबकि 18 दिसंबर को कान्हा भोरमदेव के सक्रिय नक्सली कबिर उर्फ सुरेन्द्र के सुरक्षागार्ड 12 लाख के ईनामी नक्सली रूपेश को मार गिराया था. 18 दिसंबर रविवार की सुबह रूपझर थाना अंतर्गत पाथरी चौकी के हर्राटोला के जंगल में यह मुठभेड़ हुई थी. जिसमें सुरक्षाबलों के जवानों ने मुठभेड़ मंे कान्हा भोरमदेव के सक्रिय नक्सली कबिर उर्फ सुरेन्द्र के सुरक्षागार्ड 12 लाख के ईनामी नक्सली रूपेश को मार दिया था.   


इनका कहना है

जामसेहरा और हर्राओटा एनकाउंटर में नक्सलियो को मारकर अपनी जाबांजी दिखाने वाले 55 जवानों को आउट ऑफ प्रमोशन देने के लिए मैने पीएचक्यु आदेश भेजा था. जिसे डीजी सहाब ने अनुमति दे दी है. जिन्हें मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा आउट ऑफ टर्न प्रमोशन दिया जायेगा.

समीर सौरभ, पुलिस अधीक्षक


Web Title : CM SHIVRAJ SINGH CHOUHAN TO FELICITATE 55 JAWANS WHO KILLED NAXALS IN JAMSEHRA AND HARRANALA ENCOUNTERS