नोडल अधिकारियों की बैठक में कलेक्टर ने की चुनाव तैयारियों की समीक्षा

बालाघाट. कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने 20 दिसंबर को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में त्रि-पंचायत चुनाओं के लिए नियुक्त नोडल अधिकारियों की बैठक लेकर चुनाव तैयारियों की समीक्षा की और उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिये. बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विवेक कुमार एवं अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी शिवगोविंद मरकाम भी उपस्थित थे.

कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने बैठक में मतदान दलों के प्रशिक्षण के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी को निर्देशित किया कि वे मतदान दलों के प्रथम चरण के प्रशिक्षण के बाद द्वितीय चरण के प्रशिक्षण पर ध्यान दें और प्रशिक्षण सुव्यवस्थित ढंग से सम्पन्न करायें. जो कर्मचारी मतदान दल के प्रशिक्षण से अनुपस्थित रहे हैं, उनके विरूद्ध कार्यवाही का प्रस्ताव तैयार करें. इसी प्रकार मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में ईव्हीएम से मतदान के प्रशिक्षण के लिए सतत कार्यक्रम करने एवं जरूरत होने पर और भी ईव्हीएम का इंतजाम करने के निर्देश दिये गये. बैठक में ईव्हीएम के रेंडमाईजेशन एवं मतपत्रों के मुद्रण के संबंध में भी विस्तार से चर्चा की गई. मतदान दलों में गंभीर रूप से बीमार एवं 60 वर्ष से अधिक की आयु के लोगों की ड्यूटी नहीं लगाने के निर्देश दिये गये. चुनाव संबंधी शिकायतों एवं समस्याओं के निराकरण के लिए शीघ्र ही कंट्रोल रूम बनाने के निर्देश दिये गये.

बैठक में बताया गया कि प्रथम चरण में विकासखंड बैहर, परसवाड़ा, वारासिवनी एवं खैरलांजी के 710 मतदान केन्द्रों पर मतदान कराया जायेगा. जिला पंचायत सदस्य एवं जनपद पंचायत के निर्वाचन के लिए कुल 811 ईव्हीएम मशीनें तैयार की जा रही है. इनमें से 101 ईव्हीएम मशीन रिजर्व में रखी जायेंगी. पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी क्रमांक-01 के लिए कुल 3152 कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाना है. अब तक 2899 कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है. शेष कर्मचारियों को आज 20 दिसंबर को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. मतदान अधिकारी क्रमांक-02, 03 एवं 04 के लिए कुल 4950 कर्मचारियों को 22 से 28 दिसंबर तक प्रशिक्षण दिया जाना है. इनके प्रशिक्षण के लिए आदेश जारी कर दिये गये है.


Web Title : COLLECTOR REVIEWS ELECTION PREPAREDNESS AT NODAL OFFICERS MEETING