आयोग अध्‍यक्ष बिसेन ने 11 चलित, पशु चिकित्‍सा ईकाई एम्‍बुलेंस को झंडी दिखाकर रवाना किया

बालाघाट. गौ-रक्षा संकल्प के अंतर्गत प्रदेश के सभी विकासखंडों में चलित पशु चिकित्सा इकाई एंबुलेंस डॉक्टर की सुविधा सहित उपलब्ध कराई गई है. बालाघाट जिले को 11 चलित पशु चिकित्सा इकाई एंबुलेंस प्राप्त हुई है. इनमें से 10 एम्‍बुलेंस जिले के 10 विकासखंड के लिए है और एक एम्‍बुलेंस पशु चिकित्‍सालय के लिए है.

मध्‍यप्रदेश पिछड़ा वर्ग कल्‍याण आयोग के अध्‍यक्ष गौरीशंकर बिसेन ने 15 मई को कलेक्‍ट्रेट कार्यालय में झंडी दिखाकर इन एंबुलेंस को रवाना किया. इस अवसर पर कलेक्‍टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा, नपाध्‍यक्ष श्रीमती श्रीमती भारती सुरजीतसिंह ठाकुर, जिला भाजपा अध्‍यक्ष सत्‍यनारायण अग्रवाल, समाजसेवी राजेश पाठक, गौसेवा बोर्ड के जिला उपाध्‍यक्ष, उप संचालक पशु चिकित्सा सेवायें डॉ. पी. के. अतुलकर, उप संचालक कृषि राजेश खोब्रागड़े, पशु चिकित्‍सक डॉ. आर. एस. नगपुरे, डॉ. योगेन्‍द्र घोड़ेश्‍वर, डॉ. घनश्‍याम परते उपस्थित थे.

आयोग अध्‍यक्ष बिसेन ने इस अवसर पर कहा कि गौसेवा के लिए प्रदेश शासन ने चलित पशु चिकित्‍सा ईकाई एम्‍बुलेंस उपलब्‍ध करा कर अच्‍छा काम किया है. इससे गौवंश संरक्षण में मदद मिलेगी. इस सुविधा के उपलब्‍ध होने से किसानों एवं पशुपालकों को अपने बीमार पशुओं के उपचार में सुविधा हो जायेगी. आयोग अध्यक्ष बिसेन ने कहा कि हमें देशी नस्‍ल के गौवंशीय पशु और भैंस पालना चाहिए. देशी नस्‍ल के पशुओं का दूध मानव के लिए बहुत उपयोगी होता है. इसी प्रकार किसानों को जैविक एवं प्राकृतिक खेती को अपनाना चाहिए. जैविक अनाज का उपयोग कर हम गंभीर बीमारियों से बच सकते है.

आयोग अध्यक्ष बिसेन ने इस दौरान बताया कि राजा भोज कृषि महाविद्यालय मुरझड़ में 18 से 20 मई तक तीन दिवसीय कृषि मेला एवं किसान सम्‍मेलन का आयोजन किया जा रहा है. 20 मई को मुरझड़ में विश्‍व मधुमक्‍खी दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. बालाघाट जिले का सौभाग्‍य है कि मुरझड़ में इतना बड़ा कार्यक्रम आयोजित हो रहा है. श्री बिसेन ने कहा कि देशी नस्‍ल के गौवंश पालन को प्रोत्‍साहन देने के लिए मुरझड़ में 18 से 20 मई तक बैलजोड़ी की दौड़-पट प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जा रहा है. इसमें अन्‍य जिलों एवं राज्‍यों से 100 से अधिक बैलजोड़ी शामिल होने आ रही है.


Web Title : COMMISSION CHAIRMAN BISEN FLAGGED OFF 11 MOBILE, VETERINARY UNIT AMBULANCES