शहर के खाली प्लाटों में गंदगी के प्रकरण नपा भेजेगी न्यायालय?, सीएमओ ने फिर दोहराई खाली प्लाटो पर कार्यवाही की बात

बालाघाट. शहरी क्षेत्र के लगभग सभी वार्डो मंे खाली प्लाट है, जहां गर्मी में कचरे का ढेर पड़ा रहता है तो वहीं बरसात में यहां पानी भरा रहता है, जो गंदगी को बढ़ावा देने के साथ ही बीमारियो को भी न्यौता देता हैं. जिसको लेकर नगरपालिका ने पूर्व में खाली प्लाट मालिको को समझाने, जुर्माना कार्यवाही भी की, बावजूद इसके खाली प्लाट मालिको में कोई सुधार देखने को नहंीं मिला है. जिसके बाद अब नगरपालिका खाली प्लाटो में मिलने वाली गंदगी को लेकर अब ऐसे मामले को सीधे न्यायालय में भेजे जाने की बात कह रही है. नपा सीएमओ सतीश मटसेनिया ने इसके संकेत दिये है.

स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में बालाघाट की स्थिति भी स्वच्छ शहरों की तरह बेहतर बनाने के लिए नगरीय प्रशासन लगातार प्रयासरत है. जिसके तहत  घर-घर पहुंचकर कचरा उठाने, गीला सूखा कचरा अलग-अलग उठाने, प्रतिष्ठानों में डस्टबिनर रखवाने के साथ ही सफाई स्टाफ से नियमित रुप से साफ-सफाई करवाने के साथ ही वार्ड-वार्ड भ्रमण कर लोगों को स्वच्छता के लिए जागरुक भी कर रहा है, लेकिन नगरीय प्रशासन की इस कोशिश को खाली प्लाटो में जमा गंदगी बर्बाद कर रही है, जिसके चलते ही अब नगरीय प्रशासन खाली प्लाटो की समस्या के समाधान के लिए एक्शन मोड पर नजर आ रहा है और अब खाली प्लाटो में जमा गदंगी मिलने पर प्लाट मालिक को न्यायालय भेजे जाने की तैयारी में जुटा है.

मुख्य नगर पालिका अधिकारी ने बताया कि नगरीय क्षेत्र में सबसे अधिक गंदगी खाली प्लाटो में जमा हो रही है जो गदंगी का कारण बन रही है लोग प्लाट खरीदकर उसे ऐसे ही खुला छोड़ देते है और लोग सारा कचरा, गंदा पानी सब खाली प्लॉट में ही जमा करते है. जिसका नतीजा ये रहता है सूअर एवं आवारा मवेशी इस गदंगी को पूरे शहर भर फैला देते है जिससे अस्वच्छता का माहौल निर्मित हो जाता है. नगरीय प्रशासन ने पूर्व में भी खाली प्लाटो से जमा गदंगी को दूर करने के लिए प्लाट मालिकों को चिन्हित कर उन्हें नोटिस देकर सुधारने का प्रयास किया था और बात नहीं बनने पर खाली प्लाटो की जप्ती किये जाने संबंधी बोर्ड भी लगाए गए थे और जुर्माना कार्यवाही भी की गई थी, बावजूद इसके किसी प्रकार के सार्थक परिणाम नहीं निकले और खाली प्लाटो में गंदगी जमा करने का सिलसिला चल रहा है.  

मुख्य नगर पालिका अधिकारी सतीश मटसेनिया ने बताया कि कार्रवाई, समझाइस के बाद भी प्लाट मालिक न तो खाली प्लाट में जमा गदंगी को साफ करवा रहे है और न ही लोग उनके प्लाटो में गदंगी न करे इसके लिए बाउंड्रीवाल सहित अन्य इंतजाम कर पा रहे है. जिसके चलते ही अब नगर पालिका ऐसे खाली प्लाटो को चिन्हित कर उनके प्रकरण बनाकर सीधे न्यायालय में भिजवाने की कार्रवाई करेगा. जिससे न्यायालय से सख्त कार्रवाई होगी तो लोगों में भी सुधार आएगा.


Web Title : COURT TO SEND CASES OF FILTH IN VACANT PLOTS OF THE CITY TO NAPA?, CMO REITERATES ACTION ON VACANT PLOTS