गौरक्षकों ने 51 मवेशियों को पशु तस्करों से बचाया, चार लोगों पर अपराध दर्ज

वारासिवनी. गौरक्षकों और पुलिस बल की संयुक्त कार्यवाही में 51 मवेशियों को पुलिस ने जप्त कर गौशाला वारासिवनी भिजवा दिया है, वहीं मामले में चार लोगों के खिलाफ किया अपराध दर्ज किया है. गौवंश को तस्करों से छुड़ाने में गौरक्षक अभिषेक सुराना, अभय कोचर, विक्रांत पातरे, रितेष अग्रवाल, झामसिंग भगत, मुकेष चापुकर, किषोर बंसोडकर एवं सिकन्दर मिश्रा सहित अन्य गौरक्षकों का सराहनीय योगदान रहा.  

प्राप्त जानकारी के अनुसार गौ रक्षकों को मुखबिर से सूचना मिली थी कि थाना कटंगी अंतर्गत ग्राम नांदी से कुछ लोगों द्वारा मंगलवार की रात में बड़े स्तर पर मवेशियों को अवैध रूप से ले जाने का काम किया जायेगा. जिस पर गौ रक्षकों के द्वारा घटना की जानकारी पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी को दी गई. जिनके निर्देश पर गौ रक्षकों के साथ कटंगी, रामपायली और वारासिवनी पुलिस बल ने संयुक्त कार्यवाही करते हुए रात्रि में मोहगांव-नांदी मार्ग पर नजर बनाकर रखे हुए थे. तभी मवेशियों का एक दल आ रहा था. जिसमें कुछ लोगों के द्वारा मवेशियों को क्रूरता पूर्वक मारपीट करते हुए ले जाया जा रहा था. जिसका पीछा किया गया और पुलिस एवं गौरक्षकों द्वारा नांदी बस्ती में करीब 70 मवेशियों के दल को रोका गया. तो मवेशियों को हांकने वाले अंधेरे का फायदा उठाकर मवेशी छोड़क़र भाग गये. जिस पर पुलिस बल द्वारा 51 नग मवेशियों को जप्त किया गया. वहीं इस दौरान कुछ लोगों की पहचान हो गई जिस पर 4 लोग जिसमे जितेंद्र खरोले, दिनेश दांडेकर, संजू और कैलाश चारों निवासी मोहगांव नांदी के नाम से कटंगी थाने में अपराध दर्ज किया गया. गौ-रक्षकों ने बताया कि सूचना बड़े स्तर पर मिली थी, परंतु मवेशी तस्करों के द्वारा शायद दिखावे के लिए 70 मवेशियों का दल रवाना किया गया.  

इस मामले में पुलिस ने आरोपी जितेंद्र खरोले, दिनेश दांडेकर, संजू और कैलाश चारों निवासी मोहगांव के खिलाफ पशु क्रूरता अधिनियम की धारा 11 घ मध्यप्रदेश पशु वध प्रतिषेध अधिनियम की धारा 4, 6, 9 के तहत अपराध पंजीबद्ध कर मामले को जांच में लिया है और उक्त फरार चारों आरोपियों की सरगर्मी से पतासाजी की जा रही है. वहीं जप्त मवेशियों को गौशाला वारासिवनी के सुपुर्द अभिरक्षा में दिया गया है.

गौ रक्षक अभिषेक सुराना ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली थी कि बड़े स्तर पर मोहगांव नांदी से मवेशियों को ले जाकर नदी क्रास करा कर ट्रक में भरकर महाराष्ट्र ले जाया जायेगा. जिसकी सूचना पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी को दी गई जिनके निर्देश पर वारासिवनी, रामपायली और कटंगी पुलिस बल ने गौरक्षक के साथ मिलकर संयुक्त कार्यवाही की जिसमें 51 मवेशी जप्त किए गये. श्री सुराना ने बताया कि यह कार्यवाही नांदी बस्ती में की गई है और जो आरोपी है जितेंद्र, संजू, कैलाश और दिनेश इनके ऊपर पूर्व में भी कई अपराध दर्ज है और इसी कार्य से बहुत सारी संपत्ति बना ली है. जिनका यही काम है. इनके खिलाफ कटंगी थाने में अपराध दर्ज किया गया है और सभी मवेशियों को वारासिवनी गौशाला में रखा गया है. श्री सुराना ने आगे बताया कि नांदी मोहगांव महाराष्ट्र सीमा से लगा है इसलिए पषु तस्करों का गढ़ बच चुका है. यहां बडी तादाद में पषु तस्करी की जाती है. इस कार्य मे लगे आरोपियों की संपत्ति की जांच होना चाहिये.


Web Title : COW VIGILANTES RESCUE 51 CATTLE FROM CATTLE SMUGGLERS, FOUR BOOKED