31 मई तक जिले में यथास्थिति बनाये रखने का निर्णयए आपदा प्रबंधन समिति की बैठक निर्णय, सार्वजनिक परिवहन रहेगा बंद

बालाघाट. कोरोना महामारी से निपटने आज 13 मई को आपदा प्रबंधन समिति की बैठक हुई. बैठक में मध्यप्रदेश शासन के पूर्व कृषि मंत्री एवं वर्तमान विधायक गौरीशंकर बिसेन आन लाईन जूम एप के माध्यम से शामिल हुए. इस बैठक में विधायक रामकिशोर कावरे, कलेक्टर दीपक आर्य, पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी, अपर कलेक्टर, पूर्व विधायक रमेश भटेरे, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष रमेश रंगलानी, बालाघाट चेंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष अभय सेठिया, सत्यनारायण अग्रवाल, राजू अग्रवाल, सुरजीत सिंह ठाकुर एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में तय किया गया कि बालाघाट जिले को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए 31 मई तक यथास्थिति बनाये रखी जायेगी. 04 मई से जिले में लॉक डाउन के दौरान जो आंशिक छूट दी गई थी उन्हें यथावत जारी रखा जायेगा. 31 मई तक जिले में सार्वजनिक परिवहन के अंतर्गत बस एवं आटो का संचालन बंद रहेगा. नगरीय क्षेत्रों एवं ब्लाक मुख्यालयों में दुकानों का संचालन प्रातः 09 बजे से शाम 6 बजे तक पूर्ववत रहेगा. रात्री 10 बजे से प्रातः 07 बजे तक नगरीय क्षेत्र बालाघाट में भवन निर्माण सामग्री के वाहनों को रोका नहीं जायेगा. मई माह में हेयर सेलून एवं चाय की दुकानों को नहीं खोला जायेगा. जिले में बगैर मास्क पहने घूमने वालों पर कार्यवाही की जायेगी और उनसे जुर्माना वसूला जायेगा.

मई माह में सार्वजनिक परिवहन बंद रहेगा, शादियों में 20 से अधिक लोग होने पर होगी कार्यवाही

बैठक में इस बात पर चिंता जताई गई कि दुकानों, बैंक, एटीएम एवं प्रायवेट अस्पतालों में फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया जा रहा है और इन स्थानों पर लोगों की भीड़ हो रही है. जिसके कारण कोरोना संक्रमण बढ़ने का खतरा हो सकता है. जिले में अनुमति लेकर की जा रही शादियों में 20 लोगों की अधिकतम संख्या का पालन नहीं किया जा रहा है. इस पर तय किया गया कि अधिकारियों द्वारा दुकानों, बैंक, एटीएम एवं प्रायवेट अस्पतालों पर सतत निगरानी रखी जायेगी और फिजिकल डिस्टेंसिांग का पालन नहीं करने पर दंडात्मक कार्यवाही की जायेगी और लोगों की अधिक संख्या होने पर ऐसे संस्थानों एवं अस्पतालों को बंद कराने का कार्य किया जायेगा. शादी में 20 से अधिक लोगों के एकत्र होने पर वर एवं वधु के माता-पिता पर एफआईआर दर्ज की जायेगी.

कोरोना संक्रमण से बचने जनता स्वयं जागरूक बने

बैठक में आम जनता से भी अपेक्षा की गई कि वह जिले में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए स्वयं जागरूक बने और अनावश्यक घर से बाहर न निकले. किसी काम से बाहर जाना हो तो मास्क लगाकर निकले और फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य रूप से करें. जिले में किसी भी कोरोना संक्रमण के प्रारंभिक लक्षण जैसे सर्दी, खांसी, बुखार, सांस लेने में परेशानी हो तो उन्हें अपनी बीमारी को छुपाना नहीं चाहिए बल्कि स्वयं आगे आकर जांच कराना चाहिए. जिले के प्रत्येक विकासखंड में ऐसी सूचना देने के लिए काल सेंटर बनाये गये है. काल सेंटर के मोबाईल नंबर पर सर्दी, खांसी, बुखार, सांस लेने में परेशानी की सूचना दी जा सकती है. आम जनता को अपने कोरोना संक्रमण से स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए स्वयं ध्यान रखना होगा और शासन के निर्देशों का कड़ाई से पालन करना होगा. विधायक श्री बिसेन ने कहा कि कहा कि जिले के ब्लाक मुख्यालयों के दुकानदारों एवं व्यापारियों से भी स्थानीय अधिकारी बैठक कर चर्चा कर लें. जिले में बाहर से वापस आये मजदूरों को रोजगार दिलाने के संबंध में पहल की जाये. बालाघाट जिले के बाहर फंसे छात्र-छात्राओं को वापस लाने के लिए शीघ्र व्यवस्था की जाये.

कोरोना संदिग्ध मरीजों के लिए 850 बेड की तैयारी

कलेक्टर श्री आर्य ने बैठक में बताया कि जिले में अब तक एक भी कोरोना पॉजिटिव केस नहीं पाया गया है. इसके बाद भी जिला प्रशासन सभी संभावनाओं को लेकर तैयारी कर रहा है. सरदार पटेल होम्योपैथ कालेज गायखुरी में 43 आईसीयू बेड और 128 आक्सीजन सप्लाय वाले आईसोलेशन बेड तैयार किये गये है. इसके अलावा कोरोना के संदिग्ध मरीजों के लिए रेंजर कालेज बालाघाट एवं कन्या शिक्षा परिसर गोंगलई में 600 बेड, बैहर में 150 बेड एवं लांजी में 100 बेड तैयार किये गये है. जिले की जनता सावधानी बरतेगी, मास्क लगाकर ही बाहर निकलेगी और फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करेगी तो जिले में कोरोना संक्रमण के फैलने का खतरा नहीं रहेगा. जिले में बड़ी संख्या में रेड जोन से मजदूर वापस आ रहे है अतः सभी लोगों को कोरोना संक्रमण को लेकर पूर्ण सावधानी बरतने की जरूरत है.

नमक की कमी अफवाह फैलाने वालों पर होगी कड़ी कार्यवाही

बैठक में बताया गया कि जिले की दुकानों में नमक की कमी होने की अफवाह फैलाकर नमक की कालाबाजारी की जा रही है. कलेक्टर श्री आर्य ने इस पर बताया कि बालाघाट जिले में नमक की कहीं पर भी कमी नहीं है. जनता ऐसी अफवाहों एवं अनर्गल बातों पर ध्यान न दे. खाद्य विभाग के अधिकारी जिले की दुकानों की नियमित रूप से जांच करेंगें और नमक की कालाबाजारी करने वालों पर कड़ी से कड़ी कार्यवाही करेंगें. नमक की कमी होने संबंधी अफवाह फैलाने वालों एवं अधिक दाम पर नमक की बिक्री कर कालाबाजारी करने वाले के बारे में कलेक्ट्रेट कार्यालय के कंट्रोल रूम के दूरभाष नंबर 07632-240102 पर सूचना दी जा सकती है.


Web Title : DECISION TO MAINTAIN STATUS QUO IN DISTRICT BY MAY 31, DISASTER MANAGEMENT COMMITTEE MEETING DECISION, PUBLIC TRANSPORT TO REMAIN CLOSED