ईद का चांद आया नजर,आज मनाया जायेगा ईदुल फितर का पर्व

बालाघाट. 13 मई को माहे रमजान के 30 वें रोजे की शाम ईद के चांद का दीदार हो गया. जिसके चलते ईदुल फितर का पर्व आज 14 मई को अकीदत के साथ जिला मुख्यालय सहित पूरे जिले में मनाया जायेगा. इस वर्ष माहे रमजान के पर्व पर लगातार दूसरे वर्ष भी रोजदारों को पूरे 30 रोजे रखने का अवसर मिला.   

प्रतिवर्ष ईद की विशेष नमाज ईदगाह में सार्वजनिक रूप से पढ़ी जाती थी, लेकिन इस वर्ष कोविड-19 महामारी और लॉक डाउन के चलते ईद की विशेष नमाज शासन, प्रशासन के निर्देशानुसार मस्जिदो में केवल चार से पांच लोग ही अदा करेंगे. जबकि सभी धर्मावलंबी, मस्जिद में ईद की नमाज खत्म होने के बाद अपने-अपने घरो में ईद की नमाज  अदा करेंगे.   

प्रतिवर्ष ईद पर्व पर खासी रौनक मुस्लिम धर्मस्थलो, मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रो और बाजारों में देखी जाती थी. जगह-जगह ईद पर्व पर सेहरी एवं अफ्तारी के आयोजन होते थे और नगर में सेवाईयों, कपड़ो और विशेष प्रकार की टोपियों की दुकाने सजी रहती थी, लेकिन इस वर्ष ईद पर्व पर यह सभी रौनक नदारद रही. लोगों ने माहे रमजान के पूरे रोजे, पूरी तराबी, सेहरी एवं अफ्तारी के आयोजन घरो में ही रहकर किये.  

हर वर्ष ईद की खुशी, रोजदारों और मुस्लिम धर्मावलंबियों में देखी जाती थी, लेकिन जो खुशी बीते सालों में ईद के पर्व पर छोटे बच्चों से लेकर बुजुर्ग लोगों तक दिखाई देती थी, वह खुशी कोविड-19 महामारी के कारण कही गुम हो गई. जिसकी वजह कोविड-19 महामारी से जूझ रहे देश के हालत है. इस दौरान कोविड-19 से जहां लाखों लोग बीमार है वहीं हजारो लोगों ने अपनी जान गंवा दी है. जिसके कारण इस वर्ष मुस्लिम धर्मगुरूओं की अपील पर मुस्लिम धर्मावलंबी, सादगी से ईद का पर्व मना रहे है. साथ ही मुस्लिम धर्मावलंबियों ने यह निर्णय लिया है कि इस वर्ष ईद पर कोई खरीदी न कर, वह इन पैसो से गरीबो, यातिमो और बेसहारों की सेवा करेंगे.  

ईमान तंजीम के प्रदेश संगठन मंत्री हाजी शोएब खान ने जिलेवासियों को ईद की मुबारकबाद देते हुए कहा कि इस बार ईद पर्व पर हम सभी एकदूसरे के गले मिलकर बधाई ने देते हुए कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए सुझाई सावधानी का पालन करते हुए सलाम, दुआ और जुबानी मुबारबाद के माध्यम से एकदूसरे को ईद की बधाई दे और सोशल डिस्टेसिंग का पूर्णतः पालन कर, मुस्लिम धर्मगुरूओं तथा शासन, प्रशासन के निर्देशों का पालन करें.

रमजान में मुस्लिम संगठनों ने कोविड मरीजों के लिए ऑक्सीजन और गरीबों के लिए लगाया लंगर

माहे रमजान ईबादत का पर्व होता है, इसमें नेकनियति से किया गया हर वह काम जो इंसान को मदद पहुंचाता हो, वह ईबादत की श्रेणी में आता है. इसी को मद्देनजर रखते हुए इस वर्ष कोरोना संक्रमण की भयावहता को देखते हुए विभिन्न मुस्लिम संगठनों द्वारा ऑक्सीजन और दवाओं से जूझ रहे कोविड मरीजो के लिए ऑक्सीजन और दवाओं की उपलब्धता तथा गरीबो के लिए लंगर का पूरे रमजान माह में किया गया है और वह अनवरत रूप से जारी है. रमजान में मुस्लिम संगठनों द्वारा की गई इस मानवसेवा पहल की सर्वत्र सराहना हो रही है.


Web Title : EID MOON COMES TO LIGHT, EIDUL FITR TO BE CELEBRATED TODAY